Top
Pradesh Jagran

इस नवरात्रि में ये डाइट प्लान आपको रखेगा फिट और ऊर्जावान

इस नवरात्रि  में ये डाइट प्लान आपको रखेगा फिट और ऊर्जावान
X

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्री शुरू हो चुकी है.नवरात्री में लोग व्रत और पूजन करते हैं.ऐसे में जरुरी है इस व्रत के दौरान और कोरोना काल में कैसी डाइट हो जो आपको रखे फिट और हेल्थी।कुछ लोग मोटे होते उन्हें लगता है नवरात्री की डाइट से शरीर और मोटा होता है या जस का तस बना रहता है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रख कर आप फिट रह सकते हैं.

घी का सेवन कम करें

व्रत के दौरान आप जो कुछ भी खाते हैं उसमें कम से कम घी का इस्तेमाल करें. अक्सर लोग हर खाने वाली चीज़ अधिक तल भून कर खाते हैं वजन तो बढाती ही है साथ ही कई बीमारियां भी देती है.तो ध्यान रखें घी का सेवन बहुत कम करें।

फलों का सेवन भरपूर करें

व्रत के दौरान शरीर को ऊर्जा की जरुरत होती है ऐसे में जरुरी है.अधिक से अधिक फलों का सेवन किया जाए.नाश्ते में फ्रूट सलाद, अखरोट और बादाम खाएं. लंच में सवां चावल का पुलाव, दही और खीरे का सलाद खाएं. डिनर में कुट्टू के आटे की रोटी, उबले आलू की सब्जी, एक कप दही और 1 सेब का सेवन कर सकते हैं.


फिटनेस के लिए अनाज है जरूरी

व्रत के दौरान गेहूं और चावल जैसे अनाजों का सेवन नहीं किया जाता है. हालांकि कुट्टू या सिंघारे के आटे से बनी चीजें खाई जा सकती हैं. आप चाहें तो राजगिरा का आटा भी खा सकते हैं. आम चावल के बजाय व्रत में समई के चवाल खाने का विकल्प होता है. इनसे खिचड़ी, ढोकला या खीर बनाई जा सकती है. व्रत में साबूदाने से बनी चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. नाश्ते में कूट्टू के आटे से बना 1 मीडियम चिल्ला, दूध और एक सेब खाएं. लंच में एक सेब के साथ खीरा, शक्करकंदी और भूना हुआ पनीर खाएं और डिनर में एक कटोरी सवां चावल, दही और कद्दू की सब्जी का सेवन कर सकते हैं.

ये सब्जियां भी करें ट्राई

व्रत में सब्जी के रूप में आलू, शकरकंद, अरबी, कचालू, सूरन या रतालू, नींबू, कद्दू और लौकी जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. लौकी, आलू, कद्दू आदि से हलवा या बर्फी भी बना सकते हैं.उबले आलू की चाट और एक फल खाएं. लंच में साबूदाना खिचड़ी के साथ दही और खीरे का सलाद खाएं. डिनर में सिघांड़े के आटे की रोटी, पनीर चाट और एक कटोरी पपीता खाएं.

मसालों से बढ़ेगा खाने का जायका

नवरात्रि के व्रत में आम नमक खाने के बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करें. सेंधा नमक को सबसे शुद्ध और सेहतमंद माना जाता है. इसके अलावा व्रत के खान-पान में काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च, अनार के दाने, कोकम, इमली और जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि व्रत में हल्दी,सरसों, धनिया, मेथी और हींग जैसे मसालों का इस्तेमाल वर्जित माना जाता है. जायका बढ़ाने के लिए धनिया पत्ती डाल सकते हैं.

Next Story
Share it