Top
Pradesh Jagran

भगोड़ा मेहुल चौकसी एंटीगुआ से भी हुआ लापता,पुलिस जुटी तलाश में

भगोड़ा मेहुल चौकसी एंटीगुआ से भी हुआ लापता,पुलिस जुटी तलाश में
X

देश के बड़े घोटालों में से एक पंजाब नेशनल बैंक का घोटालेबाज़ और भगोड़ा व्यापारी मेहुल चौकसी के गायब होने की खबर आ रही है.चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि उसका परिवार चिंतित है और मुझसे मिलने को कहा है। एंटीगुआ पुलिस इसकी छानबीन कर रही है। जिसके बाद एंटीगुआ पुलिस ने उसकी तलाशी शुरू कर दी है। अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है।

नीरव मोदी का मामा है मेहुल

मेहुल चोकसी नीरव मोदी का मामा है। नीरव 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के पीएनबी धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है। चोकसी भारत से भाग गया था और जांच एजेंसियों के मुताबिक वह एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा है। वहीं, नीरव मोदी लंदन की एक जेल में कैद है।

चोकसी ने एंटीगुआ में एक नागरिक के रूप में शरण मांगी है। वकील ने कहा कि वह सोमवार को अपने घर से 'द्वीप के दक्षिणी हिस्से में एक प्रसिद्ध रेस्तरां में रात का खाने के लिए जाने के लिए निकला। इसके बाद वह वापस नहीं लौटा।

मार्च में मेहुल चोकसी को कैरेबियाई राष्ट्र के निवेश कार्यक्रम (सीआईपी) के तहत मिली नागरिकता को एंटीगुआ और बारबुडा द्वारा रद्द करने की खबरें आईं थीं। लेकन मेहुल चोकसी के वकील ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा कि चोकसी एंटीगुआा के नागरिक हैं उनकी नागरिकता रद्द नहीं की गई है।

आपको दें antiguanewsroom.com की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हीरा कारोबारी मेहुल टोकसी की कार देर शाम जॉली हार्बर में मिली है। हालांकि वह उसमें नहीं था।

ऐसे बना डिफाल्टर

बता दें कि कई बैंकों ने मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स का 622 करोड़ रुपये का कर्ज बट्टे खाते में डाल दिया है। गीतांजलि जेम्स का एनपीए 5071 करोड़ रुपये है। पंजाब नैशनल बैंक (PNB) घोटाले का मुख्य आरोपी मेहुल चोकसी विलफुल डिफॉल्टर्स की सूची में शीर्ष पर है। चोकसी भारत से भाग गया था और जांच एजेंसियों के मुताबिक वह कैरेबियाई देश एंटीगुआ में रह रहा है। जतिन मेहता की कंपनी विनसम डायमंड्स एंड ज्वैलरी का बैंकों ने 3098 करोड़ रुपये का कर्ज बट्टे खाते में डाला है।

कुछ समय पहले ही में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी पर हुई छापेमारी में प्रवर्तन निदेशालय ने 14 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की थी। चोकसी लंबे समय से एंटीगुआ और बारबुडा में रह रहा था। वहीं दूसरी ओर पीएनबी घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की एक अदालत ने प्रत्यर्पण का आदेश दिया है। बता दें कि मेहुल चोकसी नीरव मोदी का मामा है। नीरव मोदी भी 13,500 करोड़ रुपये से अधिक के इस कथित धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है।

Next Story
Share it