Top
Pradesh Jagran

यूपी में मदरसा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा निरस्त, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने की घोषणा

यूपी में मदरसा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा निरस्त, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने की घोषणा
X

लखनऊ। सीबीएसई, सीआईसीएससी और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड के बाद अब उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद यानी यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। यूपी सरकार के अल्पसंखयक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नंदी ने मंगलवार को इससे संबंधित निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है.

अल्प संख्यक कल्याण मंत्री ने घोषणा

मंत्री नंदी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण देश और प्रदेश में असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए छात्र हित में यह फैसला किया गया है। सत्र को नियमित करने के लिए उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मान्यता प्राप्त राज्यानुदानित मदरसों/ विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु कक्षा 10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

1 से 8 और 9/11 को किया जाएगा प्रमोट

इसके अलावा कक्षा 1 से 8 (तहतानिया/ फौकानिया) तक एवं कक्षा 09 व 11 के छात्र/छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। प्रमोट करने के संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग/माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा समय–समय पर निर्गत किये जाने वाले शासनादेशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

रिजल्ट से संबंधित आदेश जारी किए जाएंगे

मंत्री नंदी ने ये भी कहा कि उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद द्वारा प्रस्तावित शैक्षणिक सत्र 2020 की बोर्ड परीक्षाओं में सेकेंडरी कक्षा 10 और सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12 के रजिस्टर्ड छात्र-छात्राओं के रिजल्ट को तैयार करने और परीक्षाफल अंकों के रिकॉर्ड किए जाने की प्रक्रिया एवं आधारों के संबंध में अलग से आदेश दिए जाएंगे।

Next Story
Share it