Top
Pradesh Jagran

श्रीलंका दौरे पर जाएंगे इमरान खान, भारत ने पाकिस्तानी PM को दी भारतीय एयरस्पेस के इस्तेमाल करने की इजाजत

श्रीलंका दौरे पर जाएंगे इमरान खान, भारत ने पाकिस्तानी PM को दी भारतीय एयरस्पेस के इस्तेमाल करने की इजाजत
X

भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के एयरक्राफ्ट को भारतीय एयरस्पेस के इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। इमरान खान अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों और उच्च स्तर के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल के साथ आज से दो दिन की श्रीलंका यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरे के लिए पाकिस्तानी सरकार ने भारतीय एयरस्पेस से जाने की अनुमति मांगी थी।

जानकारी के मुताबिक, इमरान खान का श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम है और इस दौरान व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, तकनीक, रक्षा और पर्यटन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी।

इससे पहले साल 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं में अपने एयरस्पेस को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी थी। भारत ने 20 सितंबर, 2019 को पीएम मोदी के जर्मनी दौरे के लिए और 28 अक्टूबर, 2019 को सऊदी अरब के दौरे के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी, लेकिन तब उसने इनकार कर दिया था।

बता दें कि श्रीलंका ने हाल ही में अपने संसद में निर्धारित इमरान खान के भाषण को रद्द कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा इसलिए किया गया, ताकि भारत के साथ विवाद को हवा देने से रोका जा सके।

Next Story
Share it