Top
Pradesh Jagran

सुबह आँख खुलते ही देखते हैं मोबाइल तो हो सकता है नुक्सान,इन पांच टिप्स से बदलें आदत

सुबह आँख खुलते ही देखते हैं मोबाइल तो हो सकता है नुक्सान,इन पांच टिप्स से बदलें आदत
X

ज़माना स्मार्टफोन का है तो बच्चे हों या बूढ़े सभी के पास आज कल स्मार्टफोन होता ही है.इसको इस्तेमाल भी आदमी अपनी जरुरत से कहीं ज्यादा कर रहा है. सोते -जागते ,चलते-फिरते हर समय आदमी की निगाहैं बस मोबाइल की स्क्रीन पर रहतीं है.एक और आदत है स्मार्टफोन यूज़र्स की कि हमेशा सुबह उठते ही मोबाइल देखना। लेकिन ये आदत सेहत के लिए हो सकती है बेहद घातक।

80% लोग चेक करते हैं मोबाइल

कुछ दिनों पहले IDC (International Data Corporation) ने लोगों के फोन एडिक्शन पर एक सर्वे किया था। इस रिपोर्ट में था कि करीब 80 फीसदी लोग सुबह उठने के 15 मिनट के अंदर अपना मोबाइल चेक करते हैं। हकीकत ये है कि लोग मोबाइल की आदी होने लगे हैं और वह चाहकर भी खुद को नहीं रोक पाते। इसका नेगेटिव असर आपके शरीर और दिमाग पर पड़ता है।


दिमाग पर पड़ता है असर

आपको इस बात का अहसास नहीं होता लेकिन सबसे पहले उठकर अगर आप ये देखते हैं कि आपने क्या मिस किया या आज पूरे दिन क्या करना है तो इसका असर मूड पर होता है। मान लीजिए उठकर आप ऑफिस के ईमेल सबसे पहले चेक करते हैं तो आपको लगने लगेगा कि दिन बहुत बिजी रहने वाला है। इससे आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है। सुबह उठते ही आप दिमाग को इन्फॉर्मेशंस से भरने लगते हैं यह आपकी मन पर अच्छा असर नहीं डालता।

अगर आप सोशल मीडिया भी चेक करते हैं तो भी इनडायरेक्टली नकारात्मक विचारों का शिकार हो सकते हैं। अनजाने में आप अपना स्ट्रेस बढ़ा लेते हैं। दरअसल, अगर सुबह उठते ही स्ट्रेस से भरी या नेगेटिव बातें देख-सुन लेते हैं तो उसका दिमाग पर गहरा असर रहता है.

बदलें आदत,रहे स्वस्थ्य

  1. इस आदत से पीछा छुड़ाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं.
  2. रात में सोने से पहले फोन को तकिए के नीचे रखने के बजाय कहीं दूर रख दें. सुबह उठकर मेडिटेशन या वॉक करें और आस-पास मौजूद लोगों से हंसें-बोलें. इससे कुछ दिनों में आपकी आदतों में पॉजिटिव बदलाव आने लगेगा.
  3. सुबह उठते ही किसी और एक्टिविटी में इन्वॉल्व होने की कोशिश करें।
  4. उठकर पानी पिएं, मेडिटेशन करें या घरवालों को हंसकर गुड मॉर्निंग विश करें।
  5. कुछ दिन तक ऐसा करने से ये आपकी आदत में आ जाएगा।
Next Story
Share it