Top
Pradesh Jagran

Happy Birthday: जानिए शरमन जोशी के करियर से लेकर शादी तक सारे किस्से

Happy Birthday: जानिए शरमन जोशी के करियर से लेकर शादी तक सारे किस्से
X

बॉलीवुड एक्टर शरमन जोशी 42 साल के हो गए हैं। 28 अप्रैल 1979 को उनका जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वे एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखते हैं,शरमन को एक्टिंग विरासत में मिली है.उनके पिता अरविंद जोशी गुजराती थिएटर के दिग्गज कलाकार थे जिनका अब देहांत हो चुका है। इसके अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य भी थिएटर से जुड़े हुए हैं। खुद शरमन का भी थिएटर से काफी लगाव है।


शुरुवात दिनों में थे थियेटर आर्टिस्ट

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर थिएटर आर्टिस्ट की थी। वह उस दौरान साल में करीबन 550 शोज़ करते थे। उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना करियर फिल्म गॉडमदर से शुरू किया। उसके बाद वह कॉमेडी फिल्म स्टाइल और एक्सक्यूज में और शादी नम्बर 1 में नजर आएं। हालंकि इन फिल्मों से शरमन को हिंदी सिनेमा में वह मुकाम हासिल ना हो स्का जो वो चाहते थे। इसके बाद वह एक मल्टी स्टारर फिल्म रंग दे बसंती में नजर आएं। इस फिल्म में आमिर खान, सोहल अली खान, कुणाल कपूर भी दिखाई दिए थे। उसके बाद उन्होंने गोलमाल सीरीज में काम किया। जिससे उन्हें हिंदी सिनेमा में उन्हें पहचाना जाने लगा


1999 में किया फिल्म 'गॉड मदर' से बॉलीवुड में डेब्यू

शरमन ने साल 1999 में डायरेक्टर विनय शुक्ला की आर्ट फिल्म 'गॉड मदर' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने 'स्टाइल' (2001), 'एक्सक्यूज मी' (2003), 'शादी नंबर वन' (2005), 'रंग दे बसंती' (2006), 'गोलमाल' (2007), '3 इडियट्स' (2009) और 'फरारी की सवारी' (2012) जैसी कई फिल्मों में काम किया। बतौर प्लेबैक सिंगर फिल्म '3 इडियट्स' में उन्होंने सॉन्ग 'गिव मी सम सन साइन...' गाया है। इस फिल्म के लिए उन्होंने फिल्म फेयर का बेस्ट सपोर्टिंग अवॉर्ड भी मिला था।

साल 2010 में शरमन राजू हिरानी निर्देशित ब्लॉकबस्टर फिल्म 3इडियट्स में नजर अाये। यह फिल्म चेतन भगत के नॉवेल थ्री मिस्टेक्स ऑफ़ माय लाइफ पर आधारित थी। इस फिल्म में जोशी के अलावा आमिर खान, माधवन और करीना कपूर मुख्य भूमिका में नजर आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर रिकॉर्ड-तोड़ कमाई की थी।

पर्दे के विलेन की बेटी से हुआ प्यार

शरमन को अपनी असल जिंदगी में प्यार भी हुआ तो बॉलीवुड के फेमस विलेन की बेटी प्रेरणा चोपड़ा से. दोनों कॉलेज में साथ पढ़ते थे. पहली मुलाकात में ही शरमन, प्रेरणा चोपड़ा को दिल दे बैठे थे. प्रेरणा चोपड़ा, प्रेम चोपड़ा की सबसे छोटी बेटी हैं. 1999 में शुरू हुई डेटिंग का सिलसिला 2000 में खत्म हुआ. फिल्मी लव लाइफ में विलेन बनने वाले प्रेरणा के पापा ने इनकी शादी में हीरो की भूमिका निभाई. 15 जून 2000 को दोनों की शादी गुजराती रीति-रिवाज से करवा दी. इसी साल शरमन जोशी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की.

Next Story
Share it