Top
Pradesh Jagran

1 मई से होगा 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण,ये राज्य लगाएंगे मुफ्त टीका

1 मई से होगा 18 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण,ये राज्य लगाएंगे मुफ्त टीका
X

देश में कोरोना के मामले रोज बढ़ रहे हैं और मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है.ऐसे में सरकार वैक्सीनेशन को काफी तेज़ी से बढ़ावा दे रही है.पहले वैक्सीन लगवाने के लिए 45 साल उम्र होना जरुरी था लेकिन अब सरकार ने 18 साल से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीन देने फैसला लिया है और इसके लिए वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू होगी जबकि इसका रजिस्ट्रेशन कल यानि 28 अप्रैल से शुरू होगा।

देश में अभी तक 14.19 करोड़ लोगों को कोरोना टीका लगाया गया है। हालांकि, इनकी उम्र 45 या उससे ज्यादा है। आइए आपको बताते हैं उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो की सूची जिन्होंन 18 साल से ऊपर के लोगों को भी मुफ्त वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है।

कांग्रेस शाषित राज्यों में समस्या

देश में 1 मई से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इससे पहले ही कांग्रेस शासित राज्यों पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान और झारखंड ने कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर हाथ खड़े कर दिए है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि 18 से 45 साल के बीच 2.90 करोड़ लोगों को फ्री में टीका दिया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से 3 हजार करोड़ रुपये इसके लिए खर्च किए जाने की बात है। इसी बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा है कि केंद्र सरकार की ओर से कहा जा रहा है कि एक मई से 18 साल के ऊपर वालों को वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन जब मैंने सीरम इंस्टीट्यूट में बात की तो पता चला कि जो ऑर्डर अभी केंद्र सरकार की ओर से दिए गए हैं, उसे ही पूरा करने में 15 मई का वक्त लगेगा।

इन राज्यों में लगेगी मुफ्त वैक्सीन

उत्तर प्रदेश में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों के कोविड की वैक्सीन मुफ्त लगेगी। सरकार ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं। कोविडशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट और कोवैक्सिन बनाने वाली भारत बायोटेक को 50-50 लाख वैक्सीन का ऑर्डर भेज दिया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा कि दिल्ली सरकार शहर में 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों को कोरोना का टीका मुफ्त लगवाएगी।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को यह घोषणा की थी कि राज्य में 18 से 45 साल के लोगों को भी मुफ्त में कोविड टीका लगाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि टीकाकरण अभियान के लिए वैक्सीन की 1.5 खुराकों का ऑर्डर दे दिया गया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका मुफ्त लगाने की घोषणा की है। इसकी शुरुआत 1 मई से होगी और सरकार ने इसके लिए 45 लाख कोविशील्ड का पहला ऑर्डर दिया है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कैबिनेट संग बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया कि महाराष्ट्र में 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में टीका दिया जाएगा।

इन राज्यों के अलावा उत्तराखंड, असम, बिहार, मध्य प्रदेश, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बंगाल, गोवा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश ने भी ऐलान किया है कि वे एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों कोविड टीका मुफ्त में लगाएंगे।



Next Story
Share it