Top
Pradesh Jagran

भारतीय राजनीति की 5 खूबसूरत महिलाएं, जिन्होंने बनायीं अलग पहचान

भारतीय राजनीति की 5 खूबसूरत महिलाएं, जिन्होंने बनायीं अलग पहचान
X

भारतीय राजनीती में कई ऐसी महिलाएं हैं जो काफी सक्रिय होने के कारन जानी जाती हैं साथ ही कुछ महिलाएं अपनी ब्यूटी और ग्लैमर की पहचानी जाती है.इन्होने भारतीय राजनीती में अपनी अलग पहचान है.

आइए जानते हैं, भारत की ऐसी 5 ग्लैमरस महिला राजनेताओं के बारे में :-

नुसरत जहाँ

1. नुसरत जहां

नुसरत जहां एक बेहद ग्लैमरस भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनेता है । इन्होंने बंगाली सिनेमा में अपना विशेष स्थान बनाया है। इनका जन्म 8 जनवरी 1990 को कोलकाता में हुआ था । इन्होंने अपनी शिक्षा भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से पूरी की । 2019 में इन्होंने सक्रिय राजनीति में कदम रखा और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में बशीरहाट से लोकसभा सांसद हैं । नुसरत जहां ने 2011 में राज चक्रवर्ती के फिल्म शॉट्रू से डेब्यू किया था । इनकी अगली फिल्म खोका 420 थी । 2019 में निखिल जैन के साथ ये परिणय-सूत्र में बंधी।

दिव्या स्पंदना

2. दिव्या स्पंदना

बेहद खूबसूरत दिव्या स्पंदना को फिल्म जगत में राम्या के नाम से जाना जाता है । ये दक्षिण भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जिन्होंने कन्नड़ फिल्मों के साथ-साथ तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी अभिनय किया है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ऊटी और चेन्नई में पूरी की। उन्होंने फिल्म उद्योग में 2003 में कन्नड़ अभिनेता पुनीत राजकुमार की एक्ट्रेस के रूप में फिल्म 'अभि' के साथ शुरुआत की। उन्होंने कुछ तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी अभिनय किया। कन्नड़ उद्योग में सभी बड़ी कंपनियों के साथ, वह जल्द ही कन्नड़ उद्योग में शीर्ष अभिनेत्री के रूप में उभरीं। वह 2012 में राष्ट्रीय कांग्रेस युवा विंग में शामिल हो गईं और 2013 में मंडी के उपचुनाव में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। 2014 के आम संसदीय चुनाव में वह बहुत कम वोटों से हारी थी। 2017 में, उन्होंने कांग्रेस सोशल मीडिया विंग और डिजिटल टीम को संभाला।


अंगूरलता डेका

3. अंगूरलता डेका

अंगूरलता डेका मॉडल और एक्ट्रेस होने के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी की खूबसूरत नेता भी हैं ।अंगूरलता का जन्म असम के नलबाड़ी में हुआ था। राजनेता के रूप में अंगूरलता का सम्बन्ध भारतीय जनता पार्टी से है। वे असम के बटद्रोबा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती है। वे दिसंबर 2015 में भाजपा में शामिल हुई थी। इन्होंने मुख्य रूप से बंगाली और असमिया फिल्मों में काम किया है । साथ ही यह फिल्म निर्देशन भी करती हैं । यह 2016 से असम के बतद्रोबा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं ।

डिंपल यादव

4. डिंपल यादव

बेहद सौम्य और हमेशा साड़ियों में दिखने वाली डिम्पल यादव एक सुन्दर और ग्लैमरस राजनेता हैं । वह कन्नौज से दो बार समाजवादी पार्टी की सांसद रह चुकी हैं । इनका संबंध राजनीतिक घराने से है । इनके पति अखिलेश यादव और ससुर मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं । डिंपल यादव का जन्म 1978 में पुणे, [[महाराष्ट्र] में हुआ था। वह सेवानिवृत्त भारतीय सेना कर्नल आर.एस. रावत और चम्पा रावत की तीन पुत्रियों में से मंझली पुत्री हैं। उनका परिवार मूल रूप से उत्तराखंड का है। शादी के बाद डिंपल ने भी राजनीति में किस्मत आजमाई, जहां उन्हें जीत भी मिली और हार भी। वह कन्नौज से लगातार दो बार सांसद रह चुकी हैं।

गुल पनाग

5. गुल पनाग

गुल पनाग एक पूर्व ब्यूटी क्वीन, भारतीय अभिनेत्री और राजनेता हैं । इन्होंने बॉलीवुड में अपना पदार्पण 2003 में फिल्म 'धूप' से किया था। इन्होंने कई फिल्मों और टीवी सेरियल्स में काम किया है। पनाग ने अपने करियर की शुरुआत बतौर मॉडल की उसके बाद उन्होंने मिस फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया। उन्होंने साल 1999 में मिस इंडिया और मिस ब्यूटीफुल का ख़िताब अपने नाम किया। उसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया लेकिन वह वंहा ज्यादा आगे ना जा सकी। इसके बाद उन्होंने कई विज्ञापनों को एंडोर्स किया।

साल 2014 में पनाग ने आम आदमी पार्टी से जुड़ गयी। 2014 लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इन्हें चंड़ीगढ़ से प्रत्याशी घोषित किया। जहाँ इनका मुकाबला किरण खेर व पवन बंसल से था। बदकिस्मती से वह इस चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी किरण खेर से हर गयी।

Next Story
Share it