Top
Pradesh Jagran

पकड़ा गया PNB घोटाले का आरोपी भगोड़ा मेहुल चौकसी,लाया जा सकता है भारत

पकड़ा गया PNB घोटाले का आरोपी भगोड़ा मेहुल चौकसी,लाया जा सकता है भारत
X

भारत का हीरा कारोबारी और करोड़ों रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी और भगोड़ा मेहुल चौकसी एंटीगुआ में गायब होने के बाद डॉमिनिका पुलिस की गिरफ़्त में आ गया है.करोड़ों रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को डोमिनिका सरकार वापस एंटीगुआ-बारबुडा सरकार को सौंपेंगी। डोमिनिका सरकार ने इसकी जानकारी दी है। इस फैसले पर एंटीगुआ-बारबुडा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन ने कहा कि हमें इस बात की जानकारी मिली है। भारत में सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि सरकार चोकसी को वापस लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

भारत लाने की तैयारी

समाचार एजेंसी एएनआई ने भी जानकारी दी कि एंटीगुआ और बरबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा कि डोमिनिका में पकड़े गए भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी को भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा. उसे वापस लाने के लिए दोनों देश के अधिकारी एक दूसरे के संपर्क में हैं.

आपको बता दें मेहुल पूरी कोशिशि करेगा कि उसे भारत ना आना पड़े. वह डोमिनिका से भी फरार होने के फिराक में था वह क्यूबा जाना चाहता था लेकिन उसे समय रहते पकड़ लिया गया. एक दिन पहले ही खबर आयी थी कि चोकसी एंटीगुआ-बारबुडा से लापता हो गया. यहां भी उसकी तलाश की जा रही थी. उसे पड़ोसी मुल्क डोमिनिका में उसे पकड़ गया.

प्रधानमंत्री ब्राउनी ने कहा, डोमिनिका मेहुल चोकसी को भारत भेजने की तैयारी कर रहा है. एंटीगुआ चोकसी को वापस नहीं लेना चाहता ऐसे में उसकी भारत वापसी संभव है. अगर वह एंटीगुआ लौटता है तो उसे नागरिक के रूप में कानूनी और संवैधानिक सुरक्षा प्राप्त है.

क्यूबा भागने की फ़िराक में था

डोमिनिकन सरकार एंटीगुआ और भारतीय सरकारों के साथ सहयोग कर रही है. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा, हम अब उसे वापस नहीं लेंगे. उसे भारत भेजने की तैयारी करनी चाहिए . ऐसा संभव है कि उसने नावों के जरिए अवैध रूप से डोमिनिका में प्रवेश किया था.

इससे पहले चौकसी मंगलवार को डोमिनिका में पकड़ा गया था। एंटीगुआ मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि 62 साल का चौकसी डोमिनिका से क्यूबा भागने की फिराक में था, उसी दौरान उसे CID ने दबोच लिया। सूत्रों के मुताबिक, वह एंटीगुआ और बारबुडा से बोट के जरिए डोमिनिका पहुंचा था।

एंटीगुआ-बारबुडा की नागरिकता ली थी

14,500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी चौकसी जनवरी 2018 में विदेश भाग गया था। बाद में पता चला कि वह 2017 में ही एंटीगुआ-बारबुडा की नागरिकता ले चुका था। पीएनबी घोटाले की जांच कर रही है केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) जैसी एजेंसिया चौकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी हैं। वह खराब सेहत का हवाला देकर भारत में पेशी पर आने से इनकार कर चुका है। कभी कभी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही उसकी पेशी होती है। भारत में उसकी कई संपत्तियां भी जब्त की जा चुकी हैं।

Next Story
Share it