Top
Pradesh Jagran

CoronaVirus:भारत में कोरोना के मामलों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड,एक दिन में आये 3 लाख 30 हज़ार से भी ज्यादा केस

CoronaVirus:भारत में कोरोना के मामलों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड,एक दिन  में आये 3 लाख 30 हज़ार से भी ज्यादा केस
X

देश में कोरोना भयंकर तबाही मचा रहा है.रोज आने वालों संक्रमण की संख्या पिछले दिन का रिकॉर्ड तोड़ रहीं हैं.इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है की अब भारत संक्रमण में अमेरिका के बाअद दुसरे नंबर पर है.भारत में रोज आने वालों संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा है.वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, बुधवार रात 12 बजे तक 24 घंटों में भारत में कोरोना के 3,15,478 नए संक्रमित मिले। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक दिन में संक्रमितों की यह संख्या पूरी दुनिया में सर्वोच्च है। इसके पहले विश्व में एक दिन में सर्वाधिक नए संक्रमित मिलने का रिकॉर्ड अमेरिका के पास था।


  • अब तक किसी एक देश में एक दिन के अंदर मिले मरीजों का यह आंकड़ा सबसे अधिक है। इसके पहले अमेरिका में सबसे ज्यादा 8 जनवरी को 3 लाख 7 हजार लोग पॉजिटिव पाए गए थे। इससे पहले भारत में गुरुवार को 3 लाख 15 हजार 552 लोग संक्रमित पाए गए थे।
  • मौत के मामले में भी पिछले दो दिनों से डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। बुधवार को रिकॉर्ड 2,556 लोगों ने दम तोड़ दिया। ​​​​​मौतों का यह आंकड़ा अब तक का सबसे ज्यादा है। इससे पहले गुरुवार को 2,101 लोगों ने दम तोड़ दिया था और मंगलवार को 2,021 मौतें दर्ज की गई थीं। पूरी दुनिया में ब्राजील के बाद भारत इकलौता देश है जहां एक दिन में इतनी मौतें हो रही हैं। बाकी सभी देशों में एक हजार से कम ही लोग जान गंवा रहे हैं। ब्राजील में एक से दो हजार मौतें हो रहीं हैं।
  • गुरुवार को को देश में एक्टिव केस बढ़ने का भी रिकॉर्ड आंकड़ा सामने आया। एक दिन में 1 लाख 42 हजार 80 एक्टिव केस बढ़े। इससे पहले बुधवार को 1.33 लाख एक्टिव केस बढ़े। इसके पहले 18 अप्रैल को 1.29 लाख और मंगलवार को 1.25 लाख एक्टिव केस बढ़े थे। अब पूरे देश में 24 लाख से ज्यादा मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। इन्हें ही एक्टिव केस कहा जाता है। हालांकि, 1.92 लाख लोग ठीक भी हुए। ये भी एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।
  • कोरोना संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर गिरकर 84.5 प्रतिशत रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,34,47,040 हो गई है। कोरोना से राष्ट्रीय स्तर पर मृत्यु दर गिरकर 1.20 प्रतिशत हो गई है, लेकिन महाराष्ट्र में यह दर 1.5 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 1.6 फीसदी है।
Next Story
Share it