Top
Pradesh Jagran

CBSE की 10वीं की परीक्षा हुई रद्द,राजस्थान बोर्ड ने भी स्थगित की परीक्षा,यूपी में भी उठी परीक्षा टालने की मांग

CBSE की 10वीं की परीक्षा हुई रद्द,राजस्थान बोर्ड ने भी स्थगित की परीक्षा,यूपी में भी उठी परीक्षा टालने की मांग
X

कोरोना महामारी को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है तथा 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किया गया है शिक्षा मन्त्री के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है। निर्णय के अनुसार दसवीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। एक जून को कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बोर्ड द्वारा नया शेड्यूल तैयार किया जाएगा।

बैठक के बाद एक बयान जारी कर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई। सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, लिहाजा बोर्ड द्वार तय मापदंड के हिसाब से आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर इन छात्रों के रिजल्ट्स जारी किए जाएंगे। अगर कोई छात्र इस रिजल्ट से असंतुष्ट रहता है तो उसे कोरोना माहामारी की स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, 12 वीं की परीक्षाओं का नया शेड्यूल 1 जून को देश में कोरोना की स्थिति को देखकर तैयार किया जाएगा और तय समय से 15 दिन पहले छात्रों को परीक्षा के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।

दिल्ली के डिप्टी सीएम कहते हैं कि मुझे खुशी है कि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं रद्द और कक्षा बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। कक्षा 10वीं के छात्रों की तरह, मैं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 12वीं के छात्रों को प्रमोशन देने के लिए सरकार से अपील करता हूं।

प्रियंका गांधी ने सरकार के इस फैसले पर ट्विट कर कहा, खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, लेकिन 12वीं कक्षा के लिए भी अंतिम निर्णय जल्द लिया जाना चाहिए। जून तक छात्रों को अनुचित दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं है। यह उचित नहीं है। मैं सरकार से बारहवीं बोर्ड परीक्षा का जल्द निर्णय लेने का आग्रह करती हूं।

यूपी बोर्ड परीक्षा भी आगे बढ़ाई जाए

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. इसी क्रम में पीएसपी लोहिया प्रमुख शिवपाल यादव ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार से मांग की है. शिवपाल यादव ने कहा है कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए 8 मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आगे बढ़ाया जाना चाहिए.

यहाँ भी टाली गयी बोर्ड परीक्षा

मध्य प्रदेश में शेड्यूल के मुताबिक एग्जाम 30 अप्रैल से शुरू होने थे लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से एग्जाम रद्द करने पड़ गया है.मध्य प्रदेश के शिक्षा इंदर सिंह परमार मंत्री के मुताबिक बोर्ड एग्जाम अब 30 अप्रैल की बजाए 30 मई से शुरू होंगे.इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रैक्टिकल एग्जाम को आगे बढ़ा दिया गया है. उन्होंने बताया कि परीक्षा स्थगित करने से संबंधित प्रस्ताव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेजा गया. जो उन्होंने कुबूल कर लिया है.

राजस्थान में भी स्थगित परीक्षा

राजस्थान में बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गयी है. राजस्थान माध्यमिक बोर्ड,अजमेर ने कोरोना की दूसरी लहार को देखते हुए 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है.हालाँकि राज्य में 12 वीं की प्रक्टिकल एक्साम्स पहले ही कुछ जगहों पर रद्द कर दी गयीं थी और ये वो स्थान हैं जहाँ कोरोना का प्रभाव ज्यादा है और हॉटस्पॉट हैं.ये कुल 19 हॉटस्पॉट हैं.

राज्य सरकार ने 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को नवीं, कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं को दसवीं तथा 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बारहवीं कक्षा में प्रमोट करने का भी फैसला किया है। ये जानकरी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर दी..



Next Story
Share it