Top
Pradesh Jagran

रेलवे में 3,591 पदों पर 10वीं पास की भर्ती, इस दिन तक होगा आवेदन

रेलवे में 3,591 पदों पर 10वीं पास की भर्ती, इस दिन तक होगा आवेदन
X

नई दिल्ली। रेलवे में नौकरी पाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए अप्लाई करने का शानदार अवसर है। भारतीय रेलवे में 3591 पदों पर भर्ती निकाली है। इनके लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास है। भर्ती प्रक्रिया 25 मई से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 जून है।

शैक्षणिक योग्यता

पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए वेकेंसी निकली हैं। इनके लिए शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल पास होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु सीमा

रेलवे भर्ती के इन पदों के लिए आवेदन करने वाली की उम्र कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम उम्र 24 वर्ष होनी चाहिए। इसमें आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को सरकारी नियमों के हिसाब से छूट मिलेगी।

मेरिट के आधार पर चयन

पश्चिम रेलवे भर्ती के इन पदों के लिए चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार को 10वीं कक्षा में मिले अंक और आईटीआई में मिले अंकों के आधार पर मेरिट तैयार की जायेगी। अभ्यर्थियों का चयन सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर होगा।

पदों का विवरण

रेलवे की इस भर्ती में अप्रेंटिस के कुल 3591 पदों पर भर्ती होगी। इनमें वेल्डर, टर्नर, फिटर, पेंटर (जनरल), मैकेनिक, प्रोग्रामिंग एंड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, मशीनिस्ट, कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैकेनिक, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल) और स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी) के पद शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन करने वालों में जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

Next Story
Share it