Top
Pradesh Jagran

बंगाल चुनाव:पांचवे चरण की 45 सीटों पर मतदान शुरू,देखें किसको मिले रही बढ़त

बंगाल चुनाव:पांचवे चरण की 45 सीटों पर मतदान शुरू,देखें किसको मिले रही बढ़त
X

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर बंगाल और दक्षिण बंगाल के छह जिलों की 45 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस दौरान अधिकतर मतदान केंद्रों पर वोटर्स कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करते नजर आए.इस दौरान मतदाता 319 उम्मीदवारों के भाग्य को चुनावी पेटी में बंद करेंगे। इस चरण में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का प्रदर्शन को महत्वपूर्ण माना जा रहा है जिससे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगामी दो मई को लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में वापसी करेंगी या नहीं यह तय होगा।

एक करोड़ से ज्यादा मतदाता

इस चरण में कुल 1.13 करोड़ मतदाताओं को सिलीगुड़ी के महापौर अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री ब्रत्य बुस और भाजपा के समिक भट्टाचार्य समेत 342 प्रत्याशियों की राजनीतिक तकदीर का फैसला करना है. उत्तरी 24 परगना के 16 , पूर्ब बर्धमान एवं नादिया के आठ-आठ, जलपाईगुड़ी के सात, दार्जिलिंग के पांच और कलिम्पोंग जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में 17 अप्रैल को 15,789 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा.

6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी. ये 45 सीटें जलपाईगुड़ी, कलिमपोंग, दार्जिलिंग, नाडिया, उत्तरी 24 परगना और पूर्ब बर्धमान जिलों में पड़ती हैं.इस चरण में उत्तरी बंगाल की 13 सीटें हैं जो बीजेपी का गढ़ मानी जा रही हैं.

ममता के लिए अहम्

शनिवार को राज्य में पांचवें चरण का चुनाव है और यह चरण ममता बनर्जी के लिए बहुत अहम माना जा रहा है। इस चरण में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव हो रहा है। दूसरा बड़ा कारण यह है कि जिन 45 सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना वहां 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को टीएमसी की तुलना में ज्यादा वोट मिले थे।


इन 45 सीटों में से टीएमसी ने जीती थी 23 सीटें

2016 में हुए विधानसभा चुनाव में इन 45 सीटों पर भाजपा को 45 फीसदी मतदान हासिल हुआ था तो वहीं टीएमसी को 41.5 फीसदी वोट मिला था। हालांकि टीएमसी को यहां 23 सीटों पर जीत मिली थी और भाजपा को 22 सीटें मिली थीं।

पीएम मोदी की अपील

बंगाल में पांचवें चरण के मतदान हो रहे हैं औऱ प्रधानमंत्री मोदी ने सभी मतदाताओं से आगे आकर वोट करने की अपील की है। बंगाल के अलावा देश के कई इलाको में उपचुनाव भी हो रहे हैं। इसे लेकर भी प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपील की है कि वो बाहर आएं और मतदान करें।

मतदान केंद्रों पर लगीं लंबी-लंबी लाइनें

कोरोना का कहर पश्चिम बंगाल में भी बरप रहा है। इसके बावजूद मतदान केंद्रों पर कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस का पालन नहीं हो रहा है। मतदाता एक-दूसरे के एकदम करीब खड़े होकर वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं। कमरहाटी विधानसभा सीट पर मतदान के लिए वोटर्स इस तरह इंतजार करते नजर आए।


Next Story
Share it