Top
Pradesh Jagran

बंगाल चुनाव:रोमांचक है आज चौथे चरण का मतदान,PK के ऑडियो लीक से मचा बवाल

बंगाल चुनाव:रोमांचक है आज चौथे चरण का मतदान,PK के ऑडियो लीक से मचा बवाल
X

पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण का चुनाव हो रहा है. पांच जिलों की 44 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. इस चरण में राज्य की कई हाई प्रोफाइल हस्तियां मैदान में हैं.इस चरण में 373 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने प्रचार की कमान संभाल रखी थी तो भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर अमित शाह, जेपी नेड्डा और योगी आदित्यनाथ ने मोर्चा संभाल रखा था। पिछले 2016 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने इस चरण की 44 सीटों में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी.

बंगाल में बाकी पांच चरण के चुनाव

पश्चिम बंगाल के चौथे चरण में 5 जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल को वोटिंग होनी है. इनमें हावड़ा की 9 सीटों, साउथ 24 परगना की 11 सीटों, हुगली की 10 सीटों, अलीपुरद्वार की सभी 5 सीटों और कूच बिहार की सभी 9 सीटों पर वोटिंग होगी. पांचवें चरण में 6 जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल को वोट पड़ने हैं. इस फेज में उत्तरी 24 परगना की 16 सीट, दार्जिलिंग की सभी 5 सीटों पर, नादिया की 8 सीटों पर, पूर्वी बर्धमान की 8 सीटों पर, जलपाईगुड़ी की सभी 7 सीटों पर और कैलिमपोंग की 1 सीट पर वोटिंग होगी.

आज के मतदान की हाईलाइट्स

  • निर्वाचन आयोग ने 44 निर्वाचन क्षेत्रों में बनाए 15,940 मतदान केंद्रों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम से कम 789 टुकड़ियों को तैनात किया है. सीएपीएफ की सबसे अधिक 187 टुकड़ियों की तैनाती कूच बिहार में होगी जहां चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं देखी गई थी.
  • केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी तथा अरूप बिस्वास की राजनीतिक किस्मत का फैसला शनिवार को चौथे चरण के चुनाव के लिए होने वाले मतदान हो रहा है.
  • आज हो रहे चुनाव में टीएमसी से भाजपा में शामिल हुए राजीव बनर्जी की किस्मत का भी फैसला होगा. ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले के दोमजुर से चुनाव लड़ेंगे।
  • हावड़ा में नौ विधानसभा सीटों, दक्षिण 24 परगना में 11, अलीपुरद्वार में पांच, कूचबिहार में नौ और हुगली में 10 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है.

सितारे आजमा रहे किस्मत

चौथे चरण में होने वाले हाई प्रोफाइल मुकाबलों में कोलकाता में बंगाली फिल्म उद्योग का दिल कहे जाने वाले टॉलीगंज सीट से बीजेपी के टिकट पर केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, टीएमसी से तीन बार के विधायक व खेल राज्यमंत्री अरुप बिस्वास एक फिर से मैदान में है, जबकि सीपीएम ने एक्टर देवदत्त घोष को उतारा है. यह सीट टीएमसी की परंपरागत मानी जाती है, लेकिन टॉलीगंज को बंगाल सिनेमा के लिए जाना जाता है. सुप्रियो एक बड़े सिंगर हैं और उन्होंने बंगाल की फिल्मों में भी कई हिट गाने गाए हैं. ऐसे में विश्वास के साथ उनका मुकाबला जबरदस्त हो गया है.

ट्विटर पर भी रोमांच बरकरार,PK का ऑडियो वायरल

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कबूल किया है कि बंगाल में बीजेपी भारी है। मोदी बहुत पॉपुलर हैं। सोशल मीडिया पर लीक हुआ प्रशांत किशोर का ऑडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

दरअसल टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कुछ तथाकथित पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे, इसी दौरान उन्होंने यह कबूल किया कि बंगाल में भाजपा भारी है, यही नहीं प्रशांत किशोर ने मुस्लिम तुष्टिकरण की भी बात स्वीकार की, उसके बाद प्रशांत किशोर की बातचीत का ऑडियो सार्वजनिक हो गया. यानि प्रशांत किशोर खुद मान रहे हैं कि बंगाल में अब तक जमकर मुस्लिम तुष्टीकरण हुआ है। लेफ्ट, कांग्रेस, TMC सबने यही किया है। जिसको मुसलमान वोट करेगा वही सरकार बनाएगा। लेकिन पहली बार बंगाल में हिन्दू वोट अहम् हो गए हैं।

Next Story
Share it