Top
Pradesh Jagran

कोरोना वायरस के कहर के बीच ऑस्ट्रेलिया में आयी चूहों से आफत,प्लेग का ख़तरा बढ़ा

कोरोना वायरस के कहर के बीच ऑस्ट्रेलिया  में आयी चूहों से आफत,प्लेग का ख़तरा बढ़ा
X

पूरी दुनिया जहाँ एक तरफ कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही है वही ऑस्ट्रेलिया से एक और दिल दहला देने वाली खबर आ रही है.ऑस्ट्रेलिया से खबर आ रहीं की वहां अब माउस प्लेग का ख़तरा बढ़ सकता है.वहां चूहों ने आतंक फैला रखा है.चूहों के आतंक की वह से से फैक्ट्री मालिक से लेकर किसान परेशान हैं. लाखों की तादात में चूहों ने फसलें बर्बाद कर दी हैं. लाखों चूहे ऑस्ट्रेलिया की अलग-अलग फैक्ट्री और खेतों से निकल रहे हैं. लोग दहशत में तब आ गये जब आसमान से चूहों की 'बारिश' होने लगी.

आसमान से गिरते दिखे चूहे

लोगों के लिए ये चूहे किसी आपदा से कम नहीं है. चूहों की वजह से लोगों की परेशानी तब और बढ़ गई जब उन्होंने आसमान से होती चूहों की बारिश देखी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गोदाम की सफाई की जा रही है ताकि किसान उसमें अनाज रख पाएं. पंप से जब गोदाम की सफाई की जा रही थी तब हजारों चूहे जमीन पर गिरने लगे.

हज़ारों लोगों को काटा

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन चूहों ने ऑस्ट्रेलिया में हजारों लोगों को काट लिया है, जिसकी वजह से कई लोगों में चूहों से जुड़ी बीमारी फैल गई है. हाल के महीनों में, पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में लाखों चूहे फसलों और स्टोर किए अनाज को बड़े पैमाने पर नष्ट कर रहे हैं. इतना ही नहीं, कुछ ने तो ग्रामीण अस्पतालों में भी अपना घर बना लिया है. एनएसडब्ल्यू मध्य-पश्चिम में माउस प्लेग का प्रकोप जारी है.

अस्पतालों में घुसे गोदामों से निकले चूहे

रिपोर्ट्स के अनुसार पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में इन चूहों ने खेतों को नष्ट कर दिया है. इतना ही नहीं गोदामों में चूहे सैंकड़ों टन की फसल को भी खत्म कर चुके हैं. खेतों, फैक्ट्री, गोदामों से निकले कई चूहे अस्पतालों में भी घुस चुके हैं, जिससे मरीजों की जान के लिए खतरा अब और बढ़ गया है.

हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया में चूहों से होने वाली बीमारी के कई मामले सामने आए हैं. डॉक्टर इनकी जांच कर रहे हैं और यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहीं इनका संबंध किसी वायरस से तो नहीं है.

सरकार करेगी मदद

लाखों चूहों ने schools,घरों, और खेतों पर हमला बोल दिया है.लोगों के घरों में कपड़े और खाना भी सुरक्षित नहीं है. चूहों की वजह से हजारों टन अनाज नष्ट करना पड़ रहा है क्योंकि उस अनाज में चूहों के ड्रॉप होने की वजह से प्लेग का खतरा है. सरकार गैरकानूनी जहर को चूहों को मारने के लिए परमीशन देने पर विचार कर रही है.न्यू साउथ वेल्स सरकार किसानों की मदद करने के लिए चूहों की समस्या से निपटने के लिए 50 मिलियन डॉलर जारी करेगी.

Next Story
Share it