Top
Pradesh Jagran

आज का राशिफल:जानिए क्या कहतीं हैं आज 11 जून को आपकी राशियां

आज का राशिफल:जानिए क्या कहतीं हैं आज 11 जून को आपकी राशियां
X

आज का पंचांग:ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष प्रतिपदा दिन 04 बजकर 57 मिनट के उपरांत द्वितीय तिथि हो जाएगी. आइये जानते हैं ज्योतिर्विद दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी से आज 11 जून के पंचांग के जरिए आज की तिथि का हर एक शुभ मुहूर्त व अशुभ समय...

11 जून 2021 दिन शुक्रवार

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष प्रतिपदा दिन 04 बजकर 57 मिनट के उपरांत द्वितीय तिथि हो जाएगी.

श्री शुभ संवत- 2078, शाके-1943, हिजरी सन-1442-43

सूर्योदय-05:14

सूर्यास्त-06:46

सूर्योदय कालीन नक्षत्र- मृगशिरा उपरांत आद्रा, शूल-योग, बव-करण सूर्योदय कालीन ग्रह विचार- सूर्य-वृष,चंद्रमा- मिथुन, मंगल-कर्क, बुध-वृष, गुरु-कुम्भ, शुक्र- मिथुन, शनि-मकर, राहु-वृष, केतु- वृश्चिक

आज का राशिफल

मेष- आज के दिन प्राथमिकता के आधार पर काम की गुणवत्ता बनाए रखें. कार्यस्थल पर जिम्मेदारी और ओहदा दोनों ही बढ़ने की संभावना है. ऐसे में नेतृत्व के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. सार्वजनिक रूप से प्रशंसा विरोधियों का मन कड़वा कर सकती है. थोड़ा अलर्ट रहना होगा. कारोबारी वर्ग को लेन-देन में सतर्कता रखनी होगी. उधार में बड़ी धनराशि लेने से बचने की जरूरत है. बचत की गई रकम से ही काम चलाएं. सेहत को लेकर अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें, डिहाइड्रेशन की आशंका है. सामाजिक संपर्क मजबूत होगा. मेहमाननवाजी का भी मौका भी मिल सकता है.

वृष-किसी भी परिस्थिति में अपने स्वाभिमान और आत्मविश्वास में कमी ना आने दें। इससे आप अवश्य अपने भावी लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे। परिवार की सुख सुविधाओं संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा। बजट का ध्यान अवश्य रखना है। क्योंकि आर्थिक कशमकश अभी बनी रहेगी। छोटी-मोटी बातों पर परेशान हो जाने की वजह समाधान ढूंढने का प्रयास करें। डिसिप्लिन दिनचर्या रखें।व्यापार में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। परंतु आप अपनी मेहनत और क्षमता द्वारा अपना टारगेट हासिल कर ही लेंगे। नौकरी पेशा लोग अपने कार्यों को बहुत ध्यान पूर्वक करें, इस समय काम की अधिकता बनी रहेगी।पति-पत्नी एक दूसरे से ज्यादा उम्मीदें रखने की बजाय एक दूसरे को समझने का प्रयास करें। इससे संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है।

कर्क- आज के दिन व्यर्थ की बातों को लेकर मंथन करना मन परेशान कर सकता है. आजीविका के क्षेत्र में काम बढ़ेगा, जिससे जल्द ही लाभ मिलेगा. जो प्रबंधन की नौकरी से जुड़े हैं, उन्हें अच्छी उन्नति मिलेगी. कार्यस्थल पर अपनी टीम को अच्छी सलाह और मार्गदर्शन दे सकेंगे. कारोबार में नुकसान की स्थितियां हैं, लेकिन भविष्य को देखते हुए इसके लिए प्रयास और सुधार करने होंगे. कर्मचारियों पर आंख मूंदकर भरोसा करना नुकसानदेह हो सकता है. युवाओं को उच्च शिक्षा के अच्छे मौके हैं. स्वास्थ्य में महामारी के प्रति अलर्ट रहें और बच्चे-बुजुर्गों के साथ थोड़ा खाली समय बिताएं. परिवार में धार्मिक अनुष्ठान के लिए दिन उपयुक्त है.


सिंह-बातचीत के माध्यम से आप अपनी किसी परेशानी का हल निकाल लेंगे। नई जानकारियां तथा समाचारों की भी प्राप्ति होगी। घर मे परिवार जनों के साथ किसी मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आय के साधन बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ेंगे। इसलिए अभी से अपना बजट बनाकर चलेंगे तो उचित रहेगा। ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन ना करें, अन्यथा आप किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। जल्दबाजी की बजाय धैर्य रखें।व्यवसाय में काम की अधिकता रहेगी। कुछ नए प्रस्ताव सामने आएंगे। सही समय पर सही निर्णय लेना जरूरी है। सरकारी सेवारत लोगों को मन मुताबिक कोई कार्यभार मिल सकता है। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। लेकिन घर में कोई परेशानी भी आ सकती है। शांति से परिस्थितियों को संभालें। तनाव ज्यादा हावी रहेगा। ध्यान देंगे तो पता चलेगा कि स्थिति इतनी गंभीर नहीं है जितना कि आपने सोच लिया है।

कन्या- आज के दिन स्वभाव में विनम्रता का भाव बिल्कुल न छूटने दें. अहंकार या आक्रोश का भाव करीबियों के बीच आपको मजाक का पात्र बना सकता है. नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है, मूल स्थल से काफी दूर भेजने की सूरत में नौकरी बदलने का विचार अधिक लाभप्रद होगा. कारोबारियों को हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखनी होगी. छोटे व्यापारियों के साथ अधिक उधार का काम नुकसानदेह हो सकता है, नियमित रूप से इसकी समीक्षा से लाभ होगा. युवा खुद को परिश्रम में लगाए रखें. परेशानियों को दिमाग में जगह न दें. हेल्थ को लेकर स्थितियां सामान्य है. घर की जरूरत और परिजनों की खुशियों का ध्यान रखें.

तुला- कोई पारिवारिक वाद-विवाद निपटने से आज घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। इस समय ग्रह स्थिति आपके भाग्य को प्रबल कर रही है। आपके रुके हुए काम सरलता से पूरे होते जाएंगे। विरोधी भी परास्त रहेंगे।ध्यान रखें कि किसी पर भी आंख मूंदकर विश्वास करना ठीक नहीं है। साथ ही जल्दबाजी और अति उत्साह की वजह से भी बना बनाया काम बिगड़ सकता है। धैर्य और संयम से काम लें।अपना पूरा ध्यान मार्केटिंग तथा काम के प्रमोशन में लगाएं। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से एक उचित रणनीति बनाकर काम करने की जरूरत है। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएंगी, परंतु अपने विवेक और समझदारी द्वारा हल भी निकाल लेंगे।दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बनी रहेंगी।किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव रखने के लिए ज्यादा पोलूशन और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें।

वृश्चिक- आज के दिन उलझनों से मुक्त रहेंगे. परेशानियां धीरे-धीरे कर दूर होती नजर आ रही हैं, इसलिए पूरी ऊर्जा के साथ शुरुआत करें. सेल्स से जुड़े लोगों को आज लाभ होने की पूरी संभावना है. कारोबारी वर्ग को अपनी का योजनाओं को विस्तार देने की जरूरत है. बड़े निवेश से पहले पुख्ता प्लानिंग जरूर करें. युवाओं के लिए विदेश से नौकरी या पढ़ाई के आसार बनेंगे. हेल्थ में आज भी थोड़ी दिक्कतें हो सकती है, खासतौर पर लीवर संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को दवाइयों में कोई लापरवाही न बरतें. घर में छोटे बच्चों की सेहत पर नजर रखें. अविवाहितों के लिए रिश्ता आ सकता है.

धनु- आज आप आराम तथा परिवार के साथ दिन व्यतीत करने के मूड में रहेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति रुझान आपको मानसिक शांति और सुकून देगा। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा । बाहरी व्यक्तियों पर ज्यादा विश्वास ना करें, उनकी वजह से अकारण ही नजदीकी संबंध खराब हो सकते हैं। कुछ समय बच्चों की गतिविधियों को समझने और उनके साथ व्यतीत करने में भी जरूर लगाएं। व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। इस समय अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की जरूरत है। रुकी हुई पेमेंट मिल सकती है। नौकरी में है तो आपको कुछ बदलाव संबंधी सूचना मिलेगी।- पति-पत्नी का आपसी सहयोग घर में सुख-शांति बनाकर रखेगा। विवाहेत्तर संबंधों से परहेज करें।स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु वर्तमान परिस्थितियों की वजह से अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखने की भी जरूरत है।

मकर- आज के दिन दूसरों से बेहतर काम कराने के लिए खुद प्रेरणा स्रोत बनना होगा. खुद जिम्मेदारियां उठाते हुए परिश्रम के मोल को समझाने का प्रयास करें. शोध परक कार्यों के लिए दिन उपयुक्त है. सैन्य विभाग के लिए तैयारी कर रहे लोगों को परिश्रम और फोकस बढ़ाना होगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को काम में गंभीरता दिखानी होगी. प्लास्टिक कारोबारियों को सौदा संभलकर करना चाहिए. स्वास्थ्य में पेट संबंधी परेशानियां आ सकती हैं. बदहजमी या सीने में जलन की समस्या बढ़ेगी. सर्दी-जुकाम और खांसी लौट सकती है. बच्चों के स्वास्थ्य पर भी कड़ी निगाह रखें. मामूली बातों पर घरेलू मनमुटाव बढ़ेगा. पहल करके इसका निपटारा करें.

कुम्भ- यह समय पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर आगे बढ़ने का है। लोगों की बातों की परवाह ना करके अपने काम पर ही ध्यान केंद्रित रखें, निश्चित ही आपको सफलता हासिल होगी। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। स्वार्थी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। किसी की गलत सलाह या आपकी लापरवाही आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती हैं। घर के बड़े बुजुर्गों की अवहेलना ना करें, उनका मान-सम्मान बनाकर रखें। व्यवसाय को बढ़ाने के लिए जनसंपर्क तथा व्यवसायिक पार्टियों की उचित मदद मिलेगी। स्थान परिवर्तन संबंधी भी योजना बन सकती हैं। नौकरी में बॉस तथा अधिकारियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे। पारिवारिक माहौल सुख-शांति पूर्ण रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी तरह के मतभेद होने की आशंका है। किसी भी शारीरिक इंफेक्शन को गंभीरता से लें। लापरवाही से समस्या बढ़ सकती हैं।

मीन- आज निर्णयों के बल पर सर्वश्रेष्ठ आंके जाएंगे. ध्यान दें कि यह परीक्षा की घड़ी भी होगी, जहां संयम के साथ सफलता पा सकेंगे. काम से अचानक घर छोड़ना पड़ रहा है तो जरूरी दस्तावेज और धन की सुरक्षा को प्राथमिकता दें. पैतृक कारोबार से जुड़े लोगों को समन्वय बनाए रखना होगा. सहमति न बनने पर भी ध्यान रखें कि इसका असर कारोबारी रिश्तों पर न पड़ने पाएं. युवा थोड़ा सतर्कता से जीवनशैली में अचानक कोई बदलाव लाएं. सेहत को लेकर हाई बीपी के मरीज अत्यधिक चिंता न करें, साथ ही महामारी को देखते हुए सतर्क रहें. सम्पत्ति को लेकर विवाद अथवा सम्पत्ति विभाजन हो सकता है.

Next Story
Share it