Top
Pradesh Jagran

Relationship: इन 5 बातों का रखें ध्यान,रिश्ते रहेंगे परफेक्ट

Relationship: इन 5 बातों का रखें ध्यान,रिश्ते रहेंगे परफेक्ट
X

दुनिया में रिश्ते तो सारे जरूरी हैं लेकिन पार्टनर का रिश्ता सबसे बेहतरीन होता है। लेकिन क्या आपका पार्टनर आपके लिए सबसे पहले है ? क्या आप अपनी खुशी से ज्यादा उनकी खुशी का ध्यान रखते हैं ? अगर ऐसा है तो आप अपने पार्टनर के लिए बेहतरीन साथी हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आज से ही इस पर काम शुरू कर दीजिए। हम आपको ऐसे आइडिया दे रहे हैं जो आपको बेहतरीन साथी बनाने में मदद करेंगे।

  1. कई बार रिश्ते इसलिए भी खराब हो जाते हैं, क्योंकि हम एक-दूसरे से बात करना बेहद कम कर देते हैं। ऐसे में हम एक-दूसरे की समस्याओं को नहीं समझ पाते और एक-दूसरे के लिए अजनबी जैसे हो जाते हैं। रिलेशनशिप के लिए ये स्थिति बेहद खतरनाक होती है। आपको कभी भी अपने पार्टनर से बात करना नहीं छोड़ना चाहिए।
  2. आपका पार्टनर आपसे मदद के लिए जब कहे और आप तैयार रहते हैं। ये अच्छा तो है इससे आप परफेक्ट पार्टनर नहीं बनते। मदद के लिए पार्टनर के बुलाने का या इंतजार करने की जगह आप पहल करके ये काम कर सकते हैं। ये मदद सिर्फ बाहर ही नहीं बल्कि घर में होने वाले छोटे-छोटे कामों में भी कर सकते हैं। जैसे ही आप पार्टनर के साथ समय बिताना शुरू करते हैं तो अपने साथी को समझने भी लगते हैं। ऐसे में आप साथी के हाव-भाव से ये समझ सकते हैं कि वे कब मुश्किल में हैं और ऐसा लगे तो उन्हें महसूस कराएं कि आप उनके लिए खड़े हैं।
  3. रिलेशनशिप में छोटी-छोटी बातों को लेकर कई बार बड़ी लडाईयां तक हो जाती हैं। बात छोटी सी होती है लेकिन कई पार्टनर इन छोटी सी बात को लेकर बैठ जाते हैं और फिर दोनों के बीच लड़ाईयां तक हो जाती है। वैसे भी कहा जाता है कि गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसलिए आपको अपने पार्टनर पर गुस्सा करने से अच्छा उनसे प्यार और समझदारी से बातें करनी चाहिए।
  4. आज की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि बंधन किसी को भी पसंद नहीं होता है. अगर आप पार्टनर (Partner) को हर छोटी-बड़ी बात के लिए टोकते हैं तो यह गलत है. उस पर भरोसा कर उसे थोड़ी आजादी दें और खुद भी फ्री रहें.
  5. गलती हो जाने पर सॉरी बोलने से किसी का कद छोटा नहीं हो जाता है. अगर आपसे भी कभी कोई गलती हो जाए तो बिना देरी किए सॉरी बोलकर पार्टनर को मना लें. इससे रिश्ते में शांति भी बरकरार रहेगी.



Next Story
Share it