Top
Pradesh Jagran

आबकारी विभाग द्वारा पकड़े गयी 31,331 ली0 अवैध शराब बरामद

आबकारी विभाग द्वारा पकड़े गयी 31,331 ली0 अवैध शराब बरामद
X

संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव आबकारी विभाग द्वारा अवगत कराया गया है कि विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। आबकारी विभाग द्वारा माह अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रदेश में 876 मामले पकड़े गये, जिसमें 31,331 ली. अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 73,310 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 330 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 34 वाहनों को जब्त किया गया।


अपर मुख्य सचिव द्वारा यह भी बताया गया कि अप्रैल माह के विगत सप्ताह में जनपद गौतमबुद्धनगर में प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान हरियाणा राज्य निर्मित 20 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 01 व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। जनपद बदाँयू के ग्राम पिसनहारी में दबिश देकर 25 ली0 रेक्टिफाइड स्प्रिट, 15 पेटी नकली देशी शराब, नकली क्यू.आर.कोड व रैपर व एक कार तथा एक मोटसाइकिल के साथ 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जनपद बागपत में अहेड़ा के जंगल से 10 पेटी संतरा ब्राण्ड की अवैध देशी शराब, 01 ट्रैक्टर ट्राली तथा एक बाइक के साथ 03 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त एक अन्य कार्यवाही में 01 कार से 687 पौव्वा अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जनपद शामली में बिडौली चेकपोस्ट पर चेकिंग के दौरान 01 वाहन से अवैध मिथाइल अल्कोहल के 06 ड्रम पकड़े गये और मौके से 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए थाना झिंझाना में मुकदमा दर्ज कराया गया। सरसांवा चेकपोस्ट, जनपद सहारनपुर में एक हुण्डई कार से हरियाणा राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य 39 पेटी अवैध देशी शराब बरामद करते हुए 01 व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार किया गया।

उनके द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि जनपद गौतमबुद्धनगर में एक महिन्द्रा बोलेरो से हरियाणा राज्य में बिक्री हेतु अनुमन्य 912 पौवा अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। एक अन्य कार्यवाही में विदेशी मदिरा दुकान से 95 बोतल, 249 अद्धे एवं 597 पौव्वे अवैध मदिरा बरामद किया गया और दुकान को सील करते हुए अनुज्ञापी एवं विक्रेता के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया। इसके अतिरिक्त रोड चेकिंग के दौरान एक वाहन से 08 पेटी अवैध बीयर तथा 02 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद किया गया तथा मौके से गिरफ्तार 02 व्यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद इटावा में देशी शराब दुकान सरैया चुंगी से 22 पौव्वे अवैध देशी शराब, खाली शीशी व ढ़क्कन बरामद करते हुए विक्रेता को गिरफ्तार किया गया तथा दुकान को सील कर निलम्बन की कार्यवाही की गयी। जनपद फतेहपुर में एक स्विफ्ट कार से 1439 पौव्वा अवैध देशी शराब और नकली क्यू.आर.कोड बरामद किया गया तथा एक व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार किया गया।

अपर मुख्य सचिव द्वारा बताया गया कि कोविड महामारी को देखते हुए आबकारी दुकानों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए मदिरा की बिक्री कराये जाने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही दुकानों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा बिना मास्क पहने किसी व्यक्ति को मदिरा की बिक्री न किये जाने हेतु आदेशित किया गया है।

Next Story
Share it