Top
Pradesh Jagran

अब ब्रिटेन में भी वैक्सीन का प्रोडक्शन करेगी सीरम इंस्टिट्यूट,किया 2500 करोड़ का निवेश

अब ब्रिटेन में भी वैक्सीन का प्रोडक्शन करेगी सीरम इंस्टिट्यूट,किया 2500 करोड़ का निवेश
X

देश में कोरोना संक्रमण भले ही आंकड़ों में कम दिखने लगा हो लेकिन लोगों में डर का माहौल अभी भी है और इन सबसे बचने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू किया है जिसके तहत 18 साल के ऊपर को लोगों का वैक्सीनेशन 1 मई से प्रारम्भ हो गया है.वैक्सीन की कमी न होने पाए इसलिए वैक्सीन बनाए वाली कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट और अन्य कंपनियां तेज़ी से प्रोडक्शन भी कर रहीं हैं. इस बीच खबर आ रही है कि सीरम इंस्टिट्यूट में सीईओ अदार पूनावाला ब्रिटेन चले गए हैं और अब वो वहां भी वैक्सीन का बनाने का काम कर सकते हैं.

ब्रिटेन करेगी 2500 करोड़ का निवेश

वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही ब्रिटेन में करीब 2500 करोड़ रुपये का निवेश कर सकते हैं। जिससे कि ब्रिटेन में 6500 लोगों के लिए नौकरियों के अवसर खुलेंगे.ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी है कि भविष्य में सीरम इंस्टीट्यूट यूके में वैक्सीन भी बना सकता है। बता दें कि आज यानी मंगलवार को पीएम मोदी और उनके ब्रितानी समकक्ष बोरिस जॉनसन की वर्चुअल मीटिंग से पहले यह ऐलान किया गया है।

इन भारतीय कंपनियों में भी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने सबसे अधिक 24 करोड़ पाउंड (करीब 2500 करोड़ रुपये) ब्रिटेन में निवेश करने का सौदा किया है. इस निवेश के पीछे एसआईआई का मकसद ब्रिटेन में कंपनी के वैक्सीन बिजनेस को बढ़ाना और वहां एक नया सेल्स ऑफिस खोलना है. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई.

सीरम इंस्टिट्यूट सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी

सीरम इंस्टिट्यूट मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। इसके अलावा वह कम कीमत वाली ऐस्ट्राजेनेका वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों में भी सबसे आगे है।

SII ने यूके में कोरोना वायरस की एक खुराक वाली नेज़ल वैक्सीन का पहले चरण का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। डाउनिंग स्ट्रीट के बयान के मुताबिक, SII की यह योजना भारत के साथ एक अरब डॉलर के व्यापार समझौते का हिस्सा है.

Next Story
Share it