Top
Pradesh Jagran

इन गर्मियों में निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये 10 फेसपैक

इन गर्मियों में निखरी त्वचा के लिए अपनाएं ये 10 फेसपैक
X

गर्मियों का सीज़न है. इन गर्मियों में महिलाओं की स्किन काफी प्रॉब्लम करतीं हैं। आपकी स्किन इन गर्मियों में सुन्दर और निखरी हो इसलिए इस गर्मी में हम आपके बताएँगे कैसे आप घर बैठे बेहद कम समय में बना सकते हैं.आईये आपको बताते हैं टॉप 10 फैसपैक जो आपकी स्किन को सुन्दर और निखरी हुई बनाएंगे।


01) मैंगो फेस पैक

समर में आम का सीज़न रहता है. खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं. इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के बाद धो लें.

02) वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मियों में तरबूज़ खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है. चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज़ का फेस पैक तैयार करें. इसके लिए आप तरबूज़ के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

03) लेमन फेस पैक

नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं. शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

04) खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है. गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं. खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

05) कीवी फेस पैक

कीवी प्लेटलेट्स बढ़ाता है, साथ ही यह सेहत को कई अन्य लाभ भी पहुंचाता है। गर्मी के दिनों में कीवी से तैयार फेस पैक लगाना चेहरे के लिए सही होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कीवी का जूस निकालें। इसमें शहद और बादाम का पेस्ट मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

06) टमाटर और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को साफ करने वाले गुण हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए जानी जाती है।

07) वॉटरमेलन फेस पैक

जैसा की आप जानती ही हैं कि तरबूज शरीर को गर्मी में हाइड्रेट रखने के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए भी काफी हेल्दी है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए तरबूज का फेस पैक तैयार करें। तरबूज के गूदे में दही मिलाकर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़े दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

08) लेमन फेस पैक

नींबू भी गर्मियों के लिए फायदेमंद होता है। नींबू का तो वर्षों से चेहरे पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे या टैनिंग की समस्या है, तो शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाकर सूखने दें। फिर चेहरा धो लें।

09) मैंगो फेस पैक

कुछ ही दिनों में बाजार में आम नजर आने लगेगा। यह खाने में तो हेल्दी होता ही है, इसे चेहरे पर लगाना भी काफी बेहतर माना गया है। इसका फेस पैक बनाने के लिए आम का गूदा निकालें। इसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने के बाद चेहरा धो लें।

10 ) बेसन दूध का फेस पैक

रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए बेसन के साथ दूध की मलाई, शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बनाएं और इसे लगाएं। इससे त्वचा मॉइश्चराइज होगी और चेहरे का रूखापन दूर होकर चेहरा दमक उठेगा।

Next Story
Share it