Top
Pradesh Jagran

आज का राशिफल 07 जून:जानिए क्या कहतीं हैं आज आपकी राशियां

आज का राशिफल 07 जून:जानिए क्या कहतीं हैं आज आपकी राशियां
X

पंचांग के अनुसार 07 जून 2021 को ज्येष्ठ कृष्ण की द्वादशी तिथि है. आज अपरा एकादशी व्रत का पारण भी है. आज चंद्रमा मेष राशि में गोचर कर रहा है. सेहत, जॉब और धन के मामले में आज का दिन कुछ राशियों के लिए नकारात्मक रहने वाला है. आइए जानते हैं आज का राशिफल.

मेष - पॉजिटिव- कोई पारिवारिक विवाद सुलझने से घर में सुकून और शांति भरा वातावरण रहेगा। आज कई तरह की गतिविधियों में व्यस्तता बनी रहेगी। संतान की शिक्षा और कैरियर संबंधी किसी महत्वपूर्ण निर्णय के लिए विचार विमर्श हो सकता है। परंतु आपके खुद के व्यक्तिगत कार्यों में व्यवधान आएंगे। आर्थिक कशमकश भी बनी रहेगी। यह समय धैर्य और संतुलन बनाकर रखने का है। जोखिम पूर्ण कार्यों में बिल्कुल भी रुचि ना लें। नुकसान के अलावा कुछ हासिल नहीं होगा। इस समय व्यवसाय की नीतियों में गंभीरता से बदलाव और मनन करने की जरूरत है। विस्तार संबंधी कुछ योजनाएं बनेगी, लेकिन वे निकट भविष्य में ही क्रियान्वित होंगी। ऑफिस का कार्यभार आज के दिन भी देखना पड़ सकता है पति-पत्नी के संबंधों में किसी बात को लेकर तनाव आ सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकालें। प्रेम संबंधों में पारिवारिक स्वीकृति लेने का उचित समय है। खांसी, जुकाम की वजह से परेशान रहेंगे। वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखें।

वृष- आज के दिन पिछली मानसिक तनाव से राहत का दिन है. फिर भी ऑफिस के कामकाज में आपकी इंवॉल्वमेंट बाकी दिनों से अधिक रह सकती है. बॉस कुछ नई जिम्मेदारियां सौंपेंगे, इसका लाभ आपको निकट भविष्य में जरूर होगा. सहकर्मियों के साथ थोड़ा सजगता बरतनी होगी. ध्यान रखना होगा कि कार्य के प्रति कोई लापरवाही न हो जाएं. दिन के अंत तक स्थितियां पूरी तरह अनुकूल हो सकती हैं. किराने का व्यापार करने वालों के लिए समय बेहद अच्छा है. स्वास्थ्य को लेकर कमर दर्द या हड्डी का दर्द परेशान कर सकता है. ऊंचाई पर काम करते समय धैर्य रखना होगा. अनजान व्यक्ति पर अत्यधिक भरोसा न करें.

मिथुन - कोई लाभदायक सूचना मिलने से दिन खुशनुमा व्यतीत होगा। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी रूचि बढ़ेगी जिससे मानसिक सुकून महसूस करेंगे। विद्यार्थी प्रतिस्पर्धा संबंधी गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। अपनी ईगो और अति आत्मविश्वास जैसी नकारात्मक गतिविधियों में सुधार लाएं। बेहतर होगा कि अपनी इस ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करें। किसी से भी ज्यादा मेलजोल ना रखकर अपने काम से ही मतलब रखना उचित रहेगा। व्यवसायिक स्थिति तो पूर्ववत ही रहेगी, लेकिन कोई पेमेंट वगैराह मिलने से आर्थिक स्थिति सामान्य हो जाएगी। इंपोर्ट एक्सपोर्ट से जुड़े व्यवसाय में ज्यादा ध्यान दें, इससे संबंधित कार्यों के लिए समय अनुकूल है। सरकारी नौकरी में अब कोई भी अवकाश मिलने की उम्मीद नहीं है। कुछ समय घर परिवार के साथ भी जरूर व्यतीत करें। आपसी मेलजोल से सबकी प्रसन्नता बनी रहेगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मासपेशियों में कुछ खिंचाव और दर्द महसूस हो सकता है। परंतु ठीक भी हो जाएगा।

कर्क- आज पूरी परिश्रम के बल पर मनचाही सफलता पाने का दिन है. काम के दौरान कुछ सावधानियां भी रखनी होगी. आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए सकारात्मक विकल्पों को खोजने के लिए प्रयास जारी रखें. कहीं नौकरी के लिए आवेदन किया है तो जल्द अच्छे ऑफर आ सकते हैं. कोई नया व्यवसाय चाहते हैं तो थोड़ी सावधानी बरतें. वरिष्ठों या फील्ड के अनुभवी लोगों से सलाह जरूर लें. सेहत में अनिद्रा की स्थिति परेशान कर सकती है. शुगर या बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो खानपान में लापरवाही न बरतें. परिवार में व्यर्थ के वाद-विवाद या तर्क-कुतर्क से माहौल अशांत हो सकता है.

सिंह - किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन पर अमल करने से आपके व्यक्तित्व में भी आश्चर्यजनक परिवर्तन आएगा। इस समय भाग्य आपके लिए सफलता का कोई द्वार खोल रहा है। समय का उचित सदुपयोग करें। किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी भी अनिर्णय की स्थिति में धैर्य और संयम से काम लें। ध्यान रखें कि जरा सी लापरवाही आपको आपके लक्ष्य से भटका सकती हैं। किसी नजदीकी संबंधी के साथ कुछ मनमुटाव चल रहा है तो आपका प्रयास संबंधों को मधुर भी बना सकता है। व्यवसायिक गतिविधियां कुछ अनुकूल होंगी। लेकिन अभी ज्यादा उम्मीद ना रखें। पैसे के लेन-देन संबंधी मामलों में धैर्य रखना जरूरी है। सरकारी नौकरी में बॉस अथवा अधिकारी के साथ मनमुटाव होने की आशंका है। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से मुलाकात मन को प्रफुल्लित करेगी।स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा आप खुद को सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

कन्या- आज कार्यस्थल की स्थितियां आपके नियंत्रण से बाहर हो सकती है. किसी सूरत में धैर्य न खोएं. कठिन समय के बीतने की प्रतीक्षा करना चाहिए. नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा है. प्रमोशन या मनचाहा ट्रांसफर मिलेगा, लेकिन इंक्रीमेंट में अपेक्षाएं अधूरी रहने की टीस रह सकती है. बर्तन या लोहे के आइटम की खरीद-बिक्री करने वाले व्यापारियों को तैयारी बढ़ाने की जरूरत है. भरपूर मुनाफे की संभावनाए हैं. अगर सिर में दर्द है तो मालिश उपयुक्त होगी और पहले से किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो अचानक बदलाव से नुकसान हो सकता है. घर में किसी नए मेहमान के आने से प्रसन्नता का माहौल बनेगा

तुला - आपका प्लानिंग से काम करना तथा सकारात्मक सोच, आपके लिए तथा परिवार के लिए नई दिशा तैयार करेंगे। संतान की तरफ से चल रही कोई चिंता भी दूर होने से राहत मिलेगी। परिवार जनों के साथ कोई धार्मिक आयोजन भी संभव है। समय अनुसार अपने व्यवहार में भी बदलाव लाएं। आपका बहुत अधिक अनुशासित हो जाना दूसरों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है। किसी भी तरह के कानूनी पचड़े से अपने आप को दूर रखें। अन्यथा मुश्किल में फंस सकते हैं। व्यवसायिक कामों में सहयोगी और घर के अनुभवी लोगों के फैसलों को प्राथमिकता दें। नए कार्य से संबंधित कोई प्लान बनाने के लिए समय अनुकूल है। निकट भविष्य में इसके अनुकूल परिणाम मिलेंगे। नौकरी पेशा लोगों को इच्छा के विपरीत कोई ऑफिशियल यात्रा करनी पड़ सकती हैं।पति-पत्नी दोनों मिलकर घर की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेंगे। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां रहेंगी। ज्यादा सोच-विचार करने तथा तनाव लेने से सिर दर्द और पेट की समस्या बढ़ सकती हैं। अपनी भावनाओं पर काबू रखें।

वृश्चिक- आज के दिन अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो शुभचिंतकों के साथ समय बिताएं. महादेव की पूजा के साथ दिन की शुरुआत करें, बिगड़े काम भी आसानी से पूरे होंगे. खाली समय मिल रहा है तो कॉमेडी मूवी या संगीत के साथ मनोरंजन करें. फैशन से जुड़ा काम कर रहे लोगों को अच्छे मौके मिलेंगे. विवादित मामलों में सजग रहने की जरूरत है. युवा वर्ग को तैश में आने के बजाय समझदारी से फैसले लेने होंगे. विवादित मामलों में न पड़ें तो ही अच्छा होगा. स्वास्थ्य में पैर दर्द परेशान करेगा. साइटिका के मरीज भी सावधानी से रहें. घर में शाम के समय आरती के बाद हवन जरूर करें.

धनु - पारिवारिक व्यवस्था उचित बनाए रखने में आपका भरसक प्रयास रहेगा। अगर घर के बदलाव संबंधी कोई योजना बन रही है तो आज उस योजना पर काम करने का उचित समय है। बच्चों की उचित गतिविधियां आपको खुशी प्रदान करेंगी।ध्यान रखें कि किसी अनजान व्यक्ति की तरफ से आपको नुकसान पहुंच सकता है। अपनी तथा परिवार संबंधी सुख-सुविधाओं पर खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान भी अवश्य रखें। छोटी-छोटी बातों को दिल से ना लगाएं।पार्टनरशिप संबंधी कामों में परिस्थितियां फायदेमंद रहेंगी। किसी भी काम में सहयोगी की सलाह फायदेमंद रहेगी। इस समय माल की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें। कोई भी नया निर्णय अभी ना लें। पति-पत्नी आपस में बिना वजह किसी वाद-विवाद में ना उलझें। इसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा।स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ दिमागी काम करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान रह सकते हैं।

मकर- आज क्रोध पर नियंत्रण रखें और मन में आ रही दूषित भावनाओं को नियंत्रित रखें. संयमित ये ही सफलता मिलेगी. गंभीर मुद्दों पर गहन विचार के बाद ही निर्णय लें. किसी काम के लिए कर्ज लेना आवश्यक है तो थोड़ा ही लें और इसे चुकाने का पहले से प्रबंध कर लें. स्थितियां अभी अनुकूल नहीं हैं. धन संभाल कर खर्च करें, अनावश्यक चीजों की खरीदारी में रुपए गंवाना परेशानी खड़ी कर सकता है. कार्यस्थल पर दबाव घटेगा, जिसका असर सेहत पर दिखेगा. व्यापारियों के लिए भी लाभ कमाने का दिन है. युवा संगत के प्रति सतर्कता दिखाएं. वायरल बुखार की आशंका है, घर के बड़े बुजुर्गों को सचेत रहने की सलाह दें. परिवार में किसी का जन्मदिन है तो उसे उपहार दें. घर की महिलाओं के सम्मान में कोई कमी न लाएं.

कुंभ - कार्यों को योजनाबद्ध तथा गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करते चलें। इस समय वातावरण के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। थोड़ी सी सतर्कता रखना आपको सफलता देगी। किसी राजनैतिक व्यक्ति से भी वार्तालाप होगा। पुरानी बीती हुई बातों को वर्तमान पर हावी ना होने दें। वर्तमान में रहने का ही प्रयास करें। घर के बड़े बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाए रखें। इस समय आपको मेहनत के अनुरूप ज्यादा परिणाम हासिल नहीं होंगे। व्यवसायिक कार्यों में अभी मंदी ही रहेगी। कार्यस्थल की आंतरिक व्यवस्था में कुछ बदलाव लाएं, संभव हो तो वास्तु के नियमों का भी अनुसरण करें। हालांकि स्टाफ और कर्मचारियों का उचित सहयोग बना रहेगा।जीवनसाथी का धैर्य व सहयोग आपके मनोबल को बढ़ाएगा। घर का वातावरण भी सुखद बना रहेगा।अपने विचारों को सकारात्मक रखें। गलत विचारों की वजह से डिप्रेशन और मनोबल में कमीं जैसी स्थिति बन सकती है।

मीन- आज खुद को शांत रखते हुए मन व्यथित होने के कारणों का मंथन जरूर करें. ऑफिस के कामकाज को पूरी तन्यमता से पूरा करने के बाद परिवार के लिए भी समय निकालें. धातु का व्यापार करने वाले कारोबारियों को अच्छे लाभ की संभावनाएं हैं. घर में सुरक्षा उपकरणों को लेकर सतर्कता बरतने की जरूरत है. युवाओं और विद्यार्थियों को करियर को लेकर असंतुष्टि हो सकती है. पढ़ाई से फोकस हट सकता है, खुद को आलस्य से बचाएं. सेहत में हड्डी रोग तकलीफ दे सकते हैं. सांस या किडनी के रोगियों के लिए भी अलर्ट रहने का दिन है. दर्द और थकावट के साथ बीपी की समस्या रह सकती है. परिवार में किसी मेहमान के आने की संभावना है.बच्चों को चोट या दुर्घटना से बचने के लिए अलर्ट करें.










Next Story
Share it