Top
Pradesh Jagran

दैनिक राशिफल 02 मई:जानिए क्या कहता है आज आपका राशिफल

दैनिक राशिफल 02 मई:जानिए क्या कहता है आज आपका राशिफल
X

मेष:आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। व्यवसाय कर रहे जातकों को आज सायंकाल के समय तक कोई खास डील फाइनल हो जाएगी, जो आपके बिजनेस को ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी। राज्य से भी आज आपको विशेष सम्मान प्राप्त होता दिख रहा है। भौतिक विकास का योग अच्छा बनता दिख रहा है। आज आप अपने परिवार के लोगों के साथ कुछ मांगलिक कार्यक्रमों में सम्मिलित हो सकते हैं, जिससे सामाजिक क्षेत्र बढ़ेगा और आपकी यश की कीर्ति चारों ओर फैलेगी। संतान को आज कोई स्वास्थ्य से संबंधित समस्या हो सकती है।

वृष- आज के दिन दूसरों की मदद करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी. अचानक आए खर्चों की लिस्ट थोड़ी बढ़ सकती है. फिर भी मौजूदा समय को देखते हुए हाथ थोड़ा टाइट रखना लाभप्रद होगा. महत्वपूर्ण कार्यों में धैर्य रखने से निस्संदेह काम बनेंगे. व्यापारिक स्थिति अच्छी रहे, इसके लिए प्लानिंग करनी चाहिए. कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए उनके मनोभाव को समझने का प्रयास जरूर करें. अभिभावक कुछ समय के लिए छोटे बच्चों को अनुशासित रखें. दिनचर्या के संबंध में अनुशासन बहुत जरूरी है. महामारी को देखते हुए इंफेक्शन के प्रति सजग रहना होगा. परिवार के सदस्यों के साथ अनावश्यक मुद्दों को लेकर बहस न करें.

मिथुन- आज का दिन आपके लिए काफी रचनात्मक रहेगा। आप काफी समय आज अपने व्यवसाय के रुके हुए कार्य को पूरा करने में व्यतीत करेंगे, जिससे आपके लंबे समय से रुके हुए कार्य पूरे होंगे। नौकरी से जुड़े जातकों को आज जो काम सबसे प्रिय होगा, आज वही करने को मिलेगा। आज आपको सभी कार्यों में अपने परिवार के सदस्यों का पूरा साथ मिलेगा, वह आपके साथ खड़े नजर आएंगे। आज नौकरी मे किसी विशेष कार्य को करने की जिम्मेदारी आप को सौंपी जा सकती है, जिसे आप मेहनत से समय पर पूरा करेंगे।

कर्क- आज के दिन सुबह जल्दी उठें, मेडिटेशन करें. मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के सभी उपायों को आजमाते रहें. दूसरों के मूड के हिसाब से खुद में बदलाव न करें.ऑफिस के कामकाज को लेकर रणनीति को बदलकर अच्छी योजना बना पाएंगे. पेंडिंग कार्यों की लिस्ट तैयार कर उन्हें पूरा करते चलें, अन्यथा किसी समय रिपोर्ट या प्रजेंटेशन आदि मांगे जाने पर समस्या हो सकती है. खुदरा व्यापारी ऑनलाइन कारोबार की ओर बढ़ सकते हैं. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मां या मां तुल्य को प्रसन्न रखें. उनका विशेष दिन हो तो मनपसंद उपहार का सरप्राइज दे सकते हैं.

सिंह- आज का दिन आपके लिए काफी व्यस्तता व भागदौड़ भरा रहने वाला है। आज आप संतान के भविष्य की योजनाओं को पूरा करने के में भी कुछ व्यस्त रहेंगे और भागदौड़ भी अधिक रहेगी, जिससे सायंकाल के समय आपको थकान भी महसूस होगी। व्यस्तता के बीच आप अपने दांपत्य जीवन के लिए समय निकालने में कामयाब रहेंगे, जिससे जीवनसाथी प्रसन्न नजर आएंगे। कार्य क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी आज आपके कार्य में विघ्न डालने की कोशिश करेंगे। रात्रि का समय आप अपने माता पिता के साथ कुछ विशेष मुद्दों पर बातचीत करने में व्यतीत करेंगे।

कन्या- आज के दिन प्रसन्नता और उत्साह में कोई कमी न रखें. आपका परिवार और वर्किंग टीम को आपके प्रोत्साहन की बहुत जरूरत होगी. गायन कला में रूचि रखने वालों को अवसर मिलेंगे. ऑफिस में बॉस आपकी गलती पर क्लास ले सकते हैं. कलम को सही दिशा देने का समय है, लेखन से जुड़े लोग नये प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ करें. अप्रत्याशित सफलता मिलने की प्रबल की संभावना है. युवाओं को वरिष्ठों से मार्गदर्शन मिलेगा. मगर निर्णय लेते हुए सभी पहलुओं की गंभीरता से पड़ताल आपकी जिम्मेदारी होनी चाहिए. घातक रोगों से जूझ रहे लोगों को कुछ परेशानी हो सकती है. कुल से शोक समाचार मिलने की आशंका है.

तुला- आज का दिन आपके लिए निश्चित परिणाम लेकर आएगा। आपके कार्य व्यवहार से जुड़े सभी विवाद आज समाप्त हो सकते हैं। नए प्रोजेक्ट पर भी कुछ काम शुरू हो सकता है। यदि संपत्ति संबंधित कोई मामला चल रहा है, तो उसमें आज आपको निराशा हाथ लग सकती है। संतान को सामाजिक कार्य करते देख आज मन में संतोष का भाव रहेगा। यदि आपके परिवार में लंबे समय से कोई तनाव चल रहा था, तो वह आज आपको परेशान कर सकता है। आज आप अपने जीवनसाथी के लिए कोई उपहार खरीद सकते हैं।

वृश्चिक- आज के दिन सोचे गए काम पूरा करने लिए मजबूत प्लानिंग की आवश्यकता पड़ेगी. थोड़ी भी लापरवाही लंबे समय से किए गए परिश्रम पर पानी फेर सकता है. मन की चिंता और उलझनों में फंसें न रहें. ऑफिशियल षड्यंत्र से बचकर रहना होगा. व्यापारिक बड़े निर्णय लेने की जरूरत पड़ सकती है. अपनी साख को लेकर बहुत सतर्कता रखें और कर्मचारियों को भी अलर्ट करते रहें. दवाइयों के व्यापार में अच्छा लाभ मिलेगा. युवाओं को करियर के लिए कुछ ऑनलाइन कोर्स फायदेमंद हो सकते हैं. बाहर के बने भोजन से परहेज करें. पारिवारिक विवादों को खत्म कर एक-दूसरे की मदद करें. नये बहस में न उलझें.

धनु- आज का दिन आपके लिए सावधानी सतर्कता से चलने का होगा। बिजनेस के मामले में यदि थोड़ा सा जोखिम उठाए, तो बड़ा लाभ होने की आशंका है। किसी अपने के लिए आज आपको कुछ पैसों का इंतजाम भी करना पड़ सकता है। बिजनेस के लिए नया मौका आपके आसपास होगा, लेकिन आपको उसे पहचानने की जरूरत होगी। रोजमर्रा के कामों से परे कुछ नए कामों में आज हाथ आजमाएंगे, जिसका आपको लाभ भी होगा। नौकरी कर रहे जातकों को आज अपने व्यवहार व वाणी दोनों मे सौम्यता रखनी होगी।

मकर- आज बहिर्मुखी होते हुए अपनी बात रखने में संकोच न करें,क्योंकि हो सकता है विरोधी इस कमी को आपके विरुद्ध इस्तेमाल करने का प्रयास करें. सेल्फ डेवलपमेंट के विषय में भी विचार करें. ऑफिशियल टारगेट दिमाग में घंटी की तरह बजती रहेगी. व्यापार के लिए यात्राओं से परहेज करें. युवाओं की गूढ ज्ञान की तरफ रुचि बढ़ेगी. नियमित अध्ययन से लाभ होगा. स्वास्थ्य में पुराने रोग से जूझ रहे लोगों को आराम मिलेगा. मित्रों से अपने दिल की बात साझा कर सकते हैं. परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिले तो पुरानी यादों को ताजा करने के साथ विवादित मामलों के शांतिपूर्ण निपटारा कर सकते हैं.

कुम्भ- आज तीखा व्यवहार और अहंकार को पीछे धकेलना होगा, तभी सफलता की ओर से तेजी से बढ़ सकेंगे. संभव हो तो आसपास के पक्षियों को दाना चुगाएं, उनके पानी की भी व्यवस्था करें. परिवार में जुड़ रहे नए रिश्तों में जल्दबाजी न करें. कर्मक्षेत्र में समर्पण और परिश्रम का मान मिलेगा और सबका सहयोग प्राप्त होगा. युवा वर्ग कानूनी नियमों का पालन करें. बच्चों का बौद्धिक विकास हो, इसके लिए अभिभावकों को ठोस प्लानिंग करने की जरूरत है. नशा और नॉनवेज के सेवन से फिलहाल परहेज करें. महामारी को देखते हुए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. पिता का सानिध्य प्राप्त होगा. गंभीर मुद्दों पर उनकी राय सार्थक होगी.

मीन- आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतनी होगी क्योंकि लंबे समय से चल रही थकान आज आपको परेशान कर सकती है। व्यापार कर रहे लोगों के लिए आज दिन उत्तम रहेगा। आज लाभ के नए नए अवसर मिलेंगे, इसलिए जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। हर कार्य में हर निर्णय सोच समझ कर ले। विद्यार्थियों को आज यदि विदेश में जाकर शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। संतान के विवाह में आ रही बाधा पिताजी की सलाह से दूर होगी। सामाजिक क्षेत्र में भी आपकी ख्याति चारों ओर फैलेगी।

Next Story
Share it