Top
Pradesh Jagran

वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल देगा अमेरिका,हटाए प्रतिबन्ध

वैक्सीन बनाने के लिए कच्चा माल देगा अमेरिका,हटाए प्रतिबन्ध
X

कोराना की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत का साथ देने के लिए अमेरिका मैदान में उतर आया है. कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के निर्माण के लिए जरूरी कच्चा माल देने से इनकार कर रहा अमेरिका अब आपूर्ति के लिए राजी हो गया है.अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और भारतीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के बीच में हुई इस बातचीत में अमेरिका ने कोविशील्ड वैक्सीन के लिए जरूरी कच्चा माल देने पर सहमति जताई है। अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन के उत्पादन में काम आने वाले प्रमुख कच्चे माल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके पक्ष में तर्क देते हुए कहा था कि उसका पहला दायित्व अमेरिकी लोगों की जरूरतों को देखना है।

वाइटहाउस ने कहा

दोनों देशों के एनएसए के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने बयान जारी किया है। व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए बयान में कहा गया, अमेरिका ने कोविशील्ड वैक्सीन के भारतीय निर्माण के लिए आवश्यक माल की पहचान की है उसे भारत को तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा भारत में फ्रंटलाइन वर्कर्स और मरीजों के इलाज के लिए जरूरी वेंटिलेटर्स, पीपीई किट्स, रैपिड टेस्ट किट भी तुरंत मुहैया कराई जाएगी.

अदार पूनावाला ने भी किया था अनुरोध

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अनुरोध किया था कि अमेरिका वैक्सीन के कच्चे माल पर लागू व्यापारिक प्रतिबंधों को हटाए। अदार पूनावाला ने एक ट्वीट करते हुए कहा था आदरणीय राष्ट्रपति, अगर हम अमेरिका के बाहर वैक्सीन इंडस्ट्री की ओर से इस वायरस के खात्मे के लिए वास्तव में एकजुट हैं, तो मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अमेरिका बाहर कच्चे माल के निर्यात का प्रतिबंध हटाने का अनुरोध करता हूं। इससे वैक्सीन का उत्पादन बढ़ सकता है। आपके प्रशासन के पास डिटेल्स हैं।

Next Story
Share it