Breaking News
Donate Now

मन की बात:पीएम मोदी ने गाँव और स्किल इंडिया पर दिया जोर

कोरोना काल  और देश में जारी लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  आज देश की जनता से ‘मन की बात’ की.पीएम ने कहा कि दो महीने के लॉकडाउन के बाद देश में एक बार फिर से सब कुछ खुल रहा है ऐसे में हमें और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. साथ ही पीएम ने कुछ ख़ास बत्तों का ज़िक्र किया…

पीएम मोदी ने कहा कि तमाम सावधानियों के साथ हवाई जहाज उड़ने लगे हैं, धीरे-धीरे उद्योग भी चलना शुरू हुए हैं, यानी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा अब चल पड़ा है.

प्रधानमंत्री ने मन की बात में देश के ऐसे कुछ लोगों का जिक्र भी किया जो कोरोना काल में लगतार लोगों की मदद में लगे हुए हैं.

पंजाब के पठानकोट से दिव्यांग भाई राजू ने दूसरों की मदद से जोड़ी गई छोटी सी पुंजी से 3000 से अधिक मास्क बनाकर लोगों में बांटे और 100 परिवारों के लिए राशन जुटाया. सेवाभाव से लोगों की मदद कर रहे ऐसे सभी लोगों की मैं प्रशंसा करता हूं, उनका तहे दिल से अभिनंदन करता हूं. 

पीएम ने कहा कि एक और बात जो मेरे मन को छू गई, वो है संकट की इस घड़ी में इनोवेशन, गांवों से लेकर शहरों तक छोटे व्यापारियों से लेकर स्टार्ट-अप तक, हमारी लैब्स कोरोना से लड़ाई में नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं, नए इनोवेशन कर रहे हैं. किसी भी परिस्थिति को बदलने के लिए इच्छाशक्ति के साथ ही, बहुत कुछ इनोवेशन पर भी निर्भर करता है. हजारों साल की मानव जाति की यात्रा लगातार इनोवेशन से ही इतने आधुनिक दौर में पहुंची है.

उन्होंने कहा कि देश के श्रमिकों की पीड़ा आज पूरा देश महसूस कर रहा है. रेलवे उनकी सेवा में लगातार लगी हुई है. पूर्वी भारत के लोग देश की अर्थव्यवस्था में अहम रोल अदा करते हैं. प्रवासी मजदूरों को देखते हुए बहुत से कदम उठाना आवश्यक हो गया है और हम उसकी तरफ आगे बढ़ रहे हैं.

सरकार प्रवासी मजदूरों को स्किल्ड बनाने के लिए कई कदम उठा रही है. कहीं श्रमिकों की स्किल मैपिंग का काम हो रहा है, कहीं स्टार्ट-अप इस काम में जुटे हैं, कहीं माइग्रेशन कमीशन बनाने की बात हो रही है. साथ ही केंद्र सरकार ने अभी जो फैसले लिए हैं उससे गांवों में रोजगार, स्वरोजगार और लघु उद्योग से जुड़ी विशाल संभावनाएं खुली हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com