Breaking News
Donate Now

महाकुंभ 2021: हर बार की तरह इस साल भी होगा कुंभ का आयोजन, जानें कोरोना काल में कैसी होंगी तैयारियां…

हरिद्वार का कुंभ क्षेत्र महाकुंभ 2021 से पहले भगवा रंग में रंगने की तैयारी में है। कुंभ क्षेत्र के सभी भवनों को भगवा रंग से रंगने के साथ दीवारों पर आध्यात्मिक और पौराणिक कथाओं से जुड़ी वॉल पेंटिंग भी कराई जाएगी। खास बात यह है कि बाजारों में सभी प्रतिष्ठानों के बोर्ड एक ही साइज और रंग के होने के साथ लिखावट भी एक ही तरह की होगी। कुंभ मेला प्रशासन ने अपनी इस योजना को परवान चढ़ाने के लिए व्यापारी संगठनों से सहयोग मांगने की पहल शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पास की व्यवस्था को कैसे धरातल पर उतारना है, इस संबंध में संत-महात्माओं से बातचीत कर निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि कुंभ के आयोजन के लिए सरकार इन दिनों तैयारियों में जुटी है। हरिद्वार कुंभ मेला क्षेत्र में होने वाले स्थायी व अस्थायी प्रकृति के कार्यों को पूरा करने के लिए दिसंबर तक की डेडलाइन तय की गई है। हाल में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने कोविड को ध्यान में रखते हुए कदम बढ़ाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।

प्रयागराज की तुलना में हरिद्वार मेला स्थल में होल्डिंग एरिया (घाटों पर स्नान करने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्थान) कम है, इसलिए आईजी ने इस क्षेत्र को सेक्टरों में विभाजित करने और बेहतर भीड़ प्रबंधन के लिए समान मात्रा में श्रद्धालुओं को डायवर्ट करने का सुझाव दिया, इसके अलावा यातायात और भक्तों के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए होल्डिंग एरिया को मेला स्थल के बाहर बनाने का सुझाव भी दिया.

उन्होंने कहा, “हरिद्वार मेला पुलिस को सार्वजनिक परिवहन और निजी वाहनों की तैनाती के लिए पड़ोसी जिला पुलिस के साथ समन्वय करने के लिए भी कहा गया है, इसके अलावा रणनीतिक स्थानों पर क्रेन और अन्य यातायात उपकरणों की व्यवस्था भी की गई है.”

सिंह ने आईजी हरिद्वार कुंभ मेला संजय गुंज्याल के साथ सुरक्षा ब्लूप्रिंट प्लान और ‘शाही स्नान’ के लिए सुरक्षा उपाय भी साझा किए.

error: Content is protected !!