Breaking News
Donate Now

मध्य प्रदेश की ये जगहें बारिश में हो जाती है और भी खूबसूरत

बारिश का मौसम अपने साथ काफी हरियाली लेकर आता है. बारिश से हर जगह हरा भरा नज़र आता है और धरती और भी सुंदर दिखाई देती है.

ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो मध्यप्रदेश आपके लिए बहुत अच्छी जगह रहेगी जो आपके इन दिनों को यादगार बनाएगी. मध्य प्रदेश की कुछ ऐसी जगहें जिनके बारे में आपको भी शायद ही पता होगा. 

धुंआधार फॉल्स

मानसून के दौरान कुछ रोमांचक एहसास के लिए आप यहां के धुंआधार फॉल्स की सैर का आनंद ले सकते हैं. यह जलप्रपात राज्य के खूबसूरत और आकर्षक झरनों की श्रृंखला में आता है. धुंआधार फॉल्स को जल पवित्र नर्मदा नदी के प्राप्त होता है.

एक शांत बहती हुई यह नदी यहां के चट्टानी सफर के दौरान अद्भुत रूप धारण कर लेती है. पानी नीचे गिरते ही तेज बहाव में बदल जाता है, जिसकी आवाज आप दूर से भी सुन सकते हैं. 

सांची स्तूप

मानसून में कुछ अलग अनुभव के लिए आप यहां के सांची की सैर कर सकते हैं. ऐतिहासिक रूप से यह स्थल न सिर्फ राज्य बल्कि देश का एक महत्वपूर्ण स्थल है. यह एक बौद्ध स्थल जहां आप 12 सदी के बाद बनाए गए प्राचीन स्तूपों को देख सकते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मानसून के दौरान यहां के नजारे कुछ अलग ही होते हैं. मानसून की बारिश स्तूप के आसपास के पेड़ों और यहां की हवा को स्वच्छ कर देती है. इस दौरान यहां हरी-भरी वनस्पतियां खुशी से चहक उठती हैं. 

मांडू

मांडू यहां के चुनिंदा सबसे खास ऐतिहासिक स्थलों में जाना जाता है, जो अपनी प्राचीन संरचानों के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है, पर यहां चारों तरफ फैली प्राकृतिक वनस्पतियां इसे एक शानदार प्राकृतिक स्थल बनाने का काम भी करती हैं. यहां का मौसम साल भर खुशनुमा रहता है, खासकर मानसून के दौरान यहां के नजारे देखने लायक होते हैं. यहां की ऐतिहासिक सरंचनाएं इस मौसम अद्भभुत नजर आती हैं. फोटोग्राफी के शौकीन यहां शानदार दृश्यों को अपने कैमरे में उतार सकते हैं. यह स्थल इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए काफी खास माना जाता है.

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com