Breaking News
Donate Now

Budget 2020: जानिए इस साल के बजट से जुड़े कुछ ख़ास तत्व…

आयकर दर में कटौती और भारत की अर्थव्यवस्था को धीमा करने के लिए अन्य प्रोत्साहन की उम्मीदों के बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अपना दूसरा केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

अनुकूल बजट की उम्मीद से संचालित, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नए सिरे से बनाए गए हैं। शेयर बाजार में प्री-बजट रैली की तरह लगता है।

बजट 2020 की तारीख और समय

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के भाषण के साथ शुरू होगा, जो लोकसभा और राज्यसभा दोनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन के उसी दिन राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण की तालिका की संभावना है

केंद्रीय बजट 2020 को 1 फरवरी को सुबह 11 बजे लोकसभा कैलेंडर के अनुसार संसद में पेश किया जाएगा। 2017 के बाद से, नरेंद्र मोदी सरकार ने रेल बजट को केंद्रीय बजट के साथ विलय कर दिया है और इसकी तारीख एक महीने आगे बढ़ा दी है। इससे पहले फरवरी के आखिरी दिन केंद्रीय बजट का अनावरण किया गया था।

इस साल 1 फरवरी शनिवार को पड़ रहा है जब संसद आमतौर पर बंद रहती है। यहां तक कि स्टॉक एक्सचेंज, जो सप्ताहांत के दोनों दिन बंद रहते हैं, ने किसी अन्य सप्ताह के दिन की तरह बजट के दिन कारोबार करने का फैसला किया है। शेयर बाजार के व्यापारियों और निवेशकों को निर्मला सीतारमण द्वारा किसी भी बजट घोषणाओं पर प्रतिक्रिया देने के लिए सोमवार तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

हालांकि, बैंकिंग सेवाएं 1 फरवरी को प्रभावित हो सकती हैं, क्योंकि यूनियनों ने 31 जनवरी से वेतन संबंधी मुद्दों पर दो-दिवसीय बैंक हड़ताल पर बैठने का फैसला किया है। बैंक हर महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को खुले रहते हैं।

error: Content is protected !!