Breaking News
Donate Now

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना खास ख्याल, नहीं तो हो सकता है खतरा…

सर्दी का मौसम जाने ही वाला है, और गर्मी अपनी दस्तक देने वाली है, तापमान में उतार, चढ़ाव हो रहा है, जहा दिन में तेज़ धुप निकलती है, तो वही रात में ओसं भी गिरने लगती है, बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग का तापमान हर साल बढ़ जाता है ,जिसकी वजह से हर साल गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है।

जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जब मौसम बदलता है, तो इससे हमारे शरीर पर भी असर पड़ता है, जिसकी वजह से हम बीमारियों का शिकार हो जाते है, तो जानते है, कि बदलते हुए मौसम में हम अपना ख्याल कैसे रखे ;

मरीज़ रखे अपना ख़ास ख्याल

Image result for मरीज़ रखे अपना ख़ास ख्याल

इस सर्दी और गर्मी के बदलते हुए मौसम में, मरीज़ अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखे, ख़ास कर जो लोग सुगर और ब्लड प्रेशेर के मरीज़ है, वोह अपने खान पान का ख़ास ख्याल रहे, सुगर के मरीज़ मीठी चीजों से परहेज़ करे, और जिनके ब्लड प्रेशर की बीमारी है, वो खाने में चिकनाई न ले, नहीं तो उनको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस मौसम में अटैक और ब्रेनहैमरेज होने का भी काफी खतरा रहता है, लापरवाही करने से उनको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है, जितना हो सके वय्याम करे, दावा टाइम पर ले और अगर ड्रिंक करते है, तो इस बदलते हुए मौसम में बिलकुल छोड़ दे.

संक्रामक से बचे

Image result for संक्रामक से बचे ;

ये मौसम वायरल इन्फेक्शन का मौसम होता है, तो जितना हो सके, ऐसे इन्सान से दूर रहे, जिसके नज़ला या बुखार हो , अगर आपके छींक आये, तो मुँह पर रुमाल का इस्तिमाल करे, हो सके तो भीड़ वाली जगहों पर कम जाये, आप जिस रुमाल का इस्तिमाल कर रहे हो, तो उसको दिन में एक या फिर दो बार ज़रूर धोये, ऐसा करने से आप वायरल इन्फेक्शन से खुद को बचा सकते है .

ग्रीन टी

अगर आप चाय पीने के शौक़ीन है, तो चाय के साथ साथ ग्रीन टी की भी आदत डाल ले, कियोंकि ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है, और इससे आपकी स्किन भी हेल्थी रहती है, इसके कई तरह के फ्लावेर भी आते है, आप कोई सी भी यूज़ कर सकते है, आप चाहे तो ग्रीन टी में तुलसी के पत्ते और लौंग का भी इस्तिमाल कर सकते ह.

एलर्जी

इस मौसम में एलर्जी होना, आम बात है, काफी लोग इस मौसम में एलर्जी का शिकार हो जाते है, जिससे उनको काफी दिक्कत उठानी पढ़ जाती है, खास कर दमे के मरीजों को ,जिनमे सांस की तकलीफ बढ़ जाती है, इनके लिए बदलता हुआ मौसम, वायु प्रदुषण, धुल, और धुएं से काफी परेशानी होती है। बदलता मौसम, इन पर कुछ ज्यदा ही असर डालता है ,और इस मौसम में सांस की बीमारी बढ़ जाती है, इसिलिय आपको जिन चीजों से एलर्जी है, उनसे इस मौसम में दूर रहे,प्रॉपर दावा ले, हल्का खाना खाए और केले का सेवन न करे, कियोंकि केला एलर्जी को बढ़ाता है, अपना इन्हेलर हमेशा अपने पास रखे .

खान पान का रखे ख्याल 

बदलते मौसम में अपने खाने का ख़ास ख्याल रखे ,इस मौसम में पौष्टिक आहार ले, इसमें तला और मिर्च, मसाले वाला खाना न खाए, जिससे खाना अच्छे से पंच सके ,हरी सब्जियाँ और जूस बहुत अधिक मात्रा में इस्तिमाल करे .

error: Content is protected !!