Home / धर्म/एस्ट्रोलॉजी/अध्यात्म / पितृपक्ष श्राध्द के इन दिनों रखें इन ख़ास बातों का ख्याल, ऐसे करें पितरों की पूजा 

पितृपक्ष श्राध्द के इन दिनों रखें इन ख़ास बातों का ख्याल, ऐसे करें पितरों की पूजा 

पितृपक्ष श्राध्द चल रहे जो की 28 सितंबर तक रहने वाले है ये श्राध्द हमारे पूर्वजों की आत्मा संतुष्टि के लिए किए जाते है ऐसे में हमे इस दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है की ताकि हमसे हमारे पूर्वज खुश रहें और उनका आशीर्वाद सदैव हम पर बना रहे श्राध्द के दौरान कुछ ऐसे नियम है जिनका आपको ख्याल रखने की बेहद जरुरत है.

हिंदू धर्म में देवों के समान ही पितरों को भी विशेष दर्जा मिला हुआ है ऐसी मान्यता है की पहले पितरों की पूजा की जाए उसके बाद ही सारी पूजा-पाठ जैसे कामों को शुरु किया जाता है श्राध्द के दौरान आपको इन विशेष नियमों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है …

रखें इन नियमो का ख्याल

  • धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पितर लोक दक्षिण दिशा में होता है. इस वजह से पूरा श्राद्ध कर्म जब आप करतें तो इस दिशा का ध्यान रखें ऐसा करने से आपके घर में सुख समृध्दि बनी रहती है.
  • श्राध्दों के दौरान आप तिथि और दिन का ख्याल का रखें कभी भी सुबह और शाम को श्राध्द नही करना चाहिए हमेशा दोपहर में श्राध्द करना चाहिए.
  • जब आप पितरों को जल अर्पित करें तो उसमें काले तिल जरुर डाले ऐसा करना आपके जीवन के लिए लाभदायी होगा.

Old Post Image

  • जब आप श्राध्दों में पितरों को भोजन का भोग लगाएं तो केले के पत्ते या मिट्टी के बर्तन इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपके पूर्वजों की आत्मा को सतुष्टि मिलती है ।
  • किसी भी तरह की नई चीजों की खरीदारी श्राध्दों के दौरान नही करनी चाहिए वह मांस-मदिरा जैसी चीजों से दूरी बनाकर रखेंगे तो ठीक होगा। इन खास बातों का ख्याल आपको श्राध्दों के दौरान रखना चाहिए।
Loading...

Check Also

रामलला के दरबार में 51 हजार दीप जलाने की नहीं मिली अनुमति

    अयोध्या। रामजन्मभूमि विवादित परिसर में रामलला के दरबार में दीपोत्सव के लिए विश्व …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com