Home / लाइफस्टाइल / रिलेशनशिप/18+ / क्या मास्टरबेशन अच्छा है या ख़राब ? जानिए यहाँ

क्या मास्टरबेशन अच्छा है या ख़राब ? जानिए यहाँ

18+ डेस्क|

अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ हद तक तो मास्टरबेशन ठीक है लेकिन,ये आपके लिए नुक्सान दायक भी हो सकता हैं. क्या हैं इसके नुकसान इसी विषय पर पढ़िए ये पूरा आर्टिकल.

बेड में परफॉर्मेंस
मास्टरबेट करने के दौरान आपकी जो इमेजिनेशन होता है या आप जो स्पीड कैरी करते हैं वैसा यौन संबंध बनाने के दौरान मेनटेन करना मुश्किल है, ऐसे में पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते जो आपके साथ ही उसे भी असंतुष्टी देगा और रिश्ते पर असर डालेगा।

रिलेशनशिप पर असर
मास्टरबेशन के कारण व्यक्ति खुद की सैटिस्फाई कर लेता है, ऐसा बार-बार होने पर पार्टनर और उसके बीच के सेक्स रिलेशन पर असर पड़ने लगता है। मास्टरबेट करने पर पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने की इच्छा में भी कमी जाती है जो रिलेशनशिप पर प्रेशर बढ़ा देता है।

ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत
मास्टरबेशन की लत लग जाने पर किसी भी काम पर ध्यान देने में दिक्कत होने लगेगी। आपकी बॉडी बार-बार आपको मास्टरबेट करने के लिए रिऐक्ट करेगी, जिससे जब तक आप बॉडी टेंशन रिलीज नहीं करेंगे तब तक काम नहीं कर पाएंगे। मास्टरबेट करने के लिए आपको वर्क बीच में छोड़ना पड़ेगा, जो परफॉर्मेंस पर असर डालेगा।

पीनस के लिए नहीं सही
एक दिन में कई बार मास्टरबेट करने पर पीनस पर भी बुरा असर पड़ता है। एक स्टडी के मुताबिक, ऐसा होने पर पीनस की मसल्स पर प्रेशर बढ़ जाता है जिससे उसे इरेक्शन में दिक्कत होने लगती है।

सोशल सर्कल से कटाव
एक स्टडी में सामने आया था जो लोग रोजाना मास्टरबेट करते हैं उनका सोशल लाइफ से कटाव ज्यादा होता है। इसकी प्रमुख वजह उनकी कभी भी मास्टरबेट करने की इच्छा हो जाना है, जो लोगों के बीच रहते हुए करना संभव नहीं है। इसका असर धीरे-धीरे व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर भी पड़ने लगता है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो मास्टरबेट करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन इसे सीमित मात्रा में करें और सैटिस्फैक्शन के लिए इस पर निर्भरता न बढ़ाएं। अगर लत लग जाए तो किसी फिजिकल ऐक्टिविटी को जॉइन करें जिससे दिमाग को डिस्ट्रैक्ट होने में मदद मिलेगी।

Loading...

Check Also

आईने के सामने बिकिनी में नज़र आई हसीना, फैंस ने देखा फिगर और फिर…

मॉडलिंग और हॉलीवुड की दुनिया की बेहद ही सेक्सी फिगर वाली मॉडल द्वारा एक बार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com