Friday , December 6 2019
Home / पर्यटन स्थल / इस जगह के पांच ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में जानकार हो जायेंगे हैरान

इस जगह के पांच ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में जानकार हो जायेंगे हैरान

ईश्वर ने हमे इंसान का रूप दिया और प्रकृति ने इतनी सूंदर दुनिया की आप जहा भी जायेंगे कुछ न कुछ आपको मनमोहक देखने को मिल ही जायेगा यह जितनी खूबसूरत है, उतनी ही रोचक भी है।

आप लोगो ने बहुत से ऐसे तथ्यों के बारे में सुना होगा जिसको जानने के बाद आप लोग हैरान रह गए होंगे।ऐसा ही कुछ हैरान करने वाली जगहों पर हम आपको ले चलते है, जिसके बारे में जानकार शायद आप यकीं करेंगे

मेघालय शहर में एक ऐसी नदी है, जिसे भारत की सबसे साफ नदी कहा जाता है। यह नदी मावल्यान्नांग गांव के पास है, जिसे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव कहा जाता है। इस नदी का नाम ‘उमंगोट नदी’ है. गांव में करीब 300 घर हैं और सभी मिलकर इस नदी की साफ-सफाई करते हैं। और अगर कोई इसमें गंदगी फैलता है तो उससे 5000 रूपये तक  जुर्माना लिया जाता है.

नामीबिया शहर

ऐसी ही एक और जगह है, नामीबिया शहर में है, जहां अटलांटिक महासागर यहां के वेस्ट कोस्ट रेगिस्तान में मिलता है। यह दुनिया का बेहद पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े पांच करोड़ साल पुराना है।हैरानी की बात यह ही की इस रेगिस्तान के टीले दुनिया के सबसे बड़े टीले है.

सबको पता ही है की पीने के पानी की किल्लत पूरी दुनिया में ही है, परन्तु क्या आपको पता है की ऐसा भी एक देश है जहा पर दुनिया में सबसे ज्यादा पीने लायक पानी है, ब्राजील नाम के देश में जहां नवीकरणीय जल संसाधनों की उच्चतम मात्रा है, जो कुल 8,233 घन किलोमीटर है.

हम सबको लगता है की नोट कागज के ही बनते है पर आप जानकार चौक जायेंगे की नोट कागज के नहीं बल्कि कपास के बनते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि कपास कागज की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं और वो बहुत जल्दी नहीं फटते हैं।

 एक ऐसा पक्षी जो कभी धरती पर अपना पैर नहीं रखता और इन्हें ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल पसंद हैं। इसका नाम हरियल पक्षी है, यह अक्सर अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाते हैं। ये सामाजिक प्राणी हैं और अधिकतर झुंड में ही पाए जाते हैं। हरियल पक्षी महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी है 

Loading...

Check Also

बांदा : ट्रक और रोडवेज बस की टक्कर में नौ लोगों की मौत, कई यात्री घायल

  बांदा। तिंदवारी थाना क्षेत्र के कुरसेजा चौकी के पास सोमवार को ट्रक और रोडवेज …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com