Tuesday , April 7 2020
Home / कारोबार / बीएस-6 मानक वाले ईंधन आपूर्ति को तैयार इंडियन ऑयल

बीएस-6 मानक वाले ईंधन आपूर्ति को तैयार इंडियन ऑयल

 

कोलकाता। इंडियन आयल भारत स्टैंडर्ड बी.एस. (भारत स्टैंडर्ड)-6 मानक वाले इंधन आपूर्ति करने के लिए तैयार है। इसके लिए कुल 17000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है।

इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक प्रीतीश भारत ने गुरुवार को कोलकाता स्थित आईओसी के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आगामी एक अप्रैल से पूरे देश में बीए सिक्स मानक का इंधन अनिवार्य किया जाएगा।

प्रीतीश ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण एक महत्वपूर्ण बिंदु है। गाड़ियों से जो कार्बन उत्सर्जन होता है वह लोगों के स्वास्थ के लिए बहुत खतरनाक होता है। बीएस 4 मानक के इंधन में सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) होता है। केंद्र सरकार ने बीएस 5 को लागू नहीं कर सीधे बीएस6 को लागू किया है। इसमें सल्फर की मात्रा केवल 10 पीपीएम होती है जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक नहीं है। उन्होंने बताया कि इस ईंधन के उत्पादन के लिए हल्दिया में 3000 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की गई है। बैरकपुर में भी एक शोधनागार तैयार किया जा रहा है। प्रीतीश ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में एलपीजी की आपूर्ति की जा रही है। जिन क्षेत्रों में एलपीजी वितरण केंद्र नहीं है वहां ऐसे केंद्रों की स्थापना की जा रही है। पूरे बंगाल में 12000 ऐसे केंद्र स्थापित हुए हैं।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है मोदी सरकार, राज्य सरकारों ने किया अनुरोध

कोविड-19 के मद्देनजर देश में जारी संपूर्ण लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक है. इस …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com