Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन की कप्तानी में वेस्टइंडीज दौरे पर रचा इतिहास

भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन की कप्तानी में वेस्टइंडीज दौरे पर इतिहास रच दिया है। धवन ने अपनी कप्तानी में जो उपलब्धि हासिल की है, उसे कपिल देव सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज भी नहीं पा सके। दरअसल, धवन की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। इस तरह धवन विंडीज को उसी के घर में किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। टीम इंडिया ने सबसे पहले 1983 में वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज खेली थी। उस पहली सीरीज में भारत को 1-2 से हार मिली थी। इसके बाद 1988 औऱ 1996 में हार मिली। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज में अपनी पहली वनडे सीरीज 2002 में जीती थी। तब सौरव गांगुली कप्तान थे औऱ तीन मैचों की वनडे सीरीज को 2-1 से जीता था। अब तक भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज दौरे पर यानी कैरेबियाई धरती पर 10 वनडे सीरीज खेली गई थी।

जिसमें चार सीरीज वेस्टइंडीज के नाम रही, वहीं 6 सीरीज भारतीय टीम ने जीती हैं। टीम इंडिया जून 2009 से वेस्टइंडीज में कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है। ओवरऑल देखा जाए तो टीम इंडिया ने सिर्फ दो बार ही वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया है. पहली बार इसी साल फरवरी में रोहित शर्मा की कप्तानी में हुआ था। तब वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। उस जीत के साथ ही रोहित शर्मा ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए थे, जिनकी कप्तानी में भारत ने किसी वनडे सीरीज में विंडीज का सूपड़ा साफ किया था। हालांकि, यह सीरीज भारतीय जमीन पर खेली गई थी। अब धवन की कप्तानी में दूसरी सीरीज में क्लीन स्वीप किया।