Breaking News
Donate Now

भारत ने पांचवें टी-20 में न्यूजीलैंड को 7 रन से हराया, रचा इतिहास

 

माउंट माउंगानुई। भारतीय क्रिकेट टीम ने पांचवें और आखिरी टी-20 में न्यूजीलैंड को सात रन से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांच मैचों की श्रृंखला 5-0 से अपने नाम कर ली। श्रृंखला में क्लीनस्वीप करने के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम पांच मैचों की द्विपक्षीय टी-20 श्रृंखला में क्लीनस्वीप करने वाली पहली टीम बन गई है।

पांचवें टी-20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट पर 156 रन ही बना सकी। 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत खराब रही और केवल सात रन के कुल स्कोर पर मार्टिन गप्टिल 2 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। अगले ही ओवर में 17 के कुल स्कोर पर दूसरे ओपनर कोलिन मुनरो 6 गेंदों में 15 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

वहीं, चौथे ओवर में 17 के ही कुल स्कोर पर टॉम ब्रूस बिना खाता खोले संजू सैमसन के थ्रो पर केएल राहुल की मदद से रन आउट हो गए। कीवी टीम को चौथा झटका 116 के कुल स्कोर पर टिम साइफर्ट के रूप में लगा जो 30 गेंदों पर 50 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। बुमराह ने डैरेल मिचेल को दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कीवी टीम को छठा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा जो 6 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर शार्दुल ने स्कॉट कुग्लाइन को सुंदर के हाथों आउट कराया। नवदीप सैनी ने 18वें ओवर की पहली ही गेंद पर रोस टेलर को 53 रन के निजी स्कोर पर चलता किया और मैच को भारत में की ओर पूरी तरह से मोड़ दिया। 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने विपक्षी कप्तान टिम साउदी को 6 रन के स्कोर पर बोल्ड कर मेजबानों को 9वां झटका दिया। हालांकि ईश सोढी ने आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर मैच जीताने की भरपूर कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके। सोढी 16 और बैनेट 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन,शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी ने दो-दो व वाशिंगटन सुंदर ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट पर 163 रन बनाए। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 60 और केएल राहुल ने 45 रन बनाए,जबकि श्रेयस अय्यर ने नाबाद 33 रनों की पारी खेली।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए पारी की शुरुआत केएल राहुल और संजू सैमसन ने की। भारत की शुरुआत खराब रही और संजू सैमसन 2 रन के निजी स्कोर पर दूसरे ही ओवर में कुग्लाइन की गेंद पर आउट हो गए। बाद में कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पावरप्ले के 6 ओवर में मिलकर 53 रन बनाए। 96 रन के टीम के कुल स्कोर पर केएल राहुल 45 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज और इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा 60 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए। रोहित शर्मा को क्रैंप आया है और उनको चलने में परेशानी हो रही थी। वहीं, उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे 5 रन बनाकर कुग्लाइन की गेंद पर टॉम ब्रूस के हाथों कैच आउट हो गए। श्रेयस अय्यर 33 और मनीष पांडेय 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। न्यूजीलैंड की तरफ से कुग्लाइन ने 2 और बैनेट ने 1 विकेट लिया।

बता दें कि इस मैच में भारतीय टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमस नहीं खेल रहे थे। विराट की जगह रोहित शर्मा और विलियमसन की जगह टिम साउदी आज अपनी-अपनी टीमों के कप्तान थे।

error: Content is protected !!