Top
Pradesh Jagran

अगस्त में बैंक के चक्कर लगाने हों तो पहले देख लें कैलेंडर, 17 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त में बैंक के चक्कर लगाने हों तो पहले देख लें कैलेंडर, 17 दिन बंद रहेंगे बैंक
X

जुलाई का महीना शुक्रवार को खत्म हो रहा है और कल से अगस्त महीने की शुरुआत हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक अगस्त के महीने में सरकार की ओर से लागू की गई कई योजनाएं भी लागू हो रही हैं। इसके अलावा आम इंसान से जुड़ी कई नीतियों में भी बदलाव होना है। इससके अलावा आपको बता दें कि अगर आपको अगस्त के महीने में बैंक से जुड़े काम ज्यादा पड़ने वाले हैं, तो आपको बता दें कि अगस्त के महीने में ज्यादातर दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

जानकारी के मुताबिक पूरे अगस्त महीने में 17 दिन बैंकों पर ताला लटका रहेगा। ऐसे में अगर आपको बैंक से जड़े काम ज्यादा पड़ने वाले हैं, तो उससे पहले आप एक बार हॉलिडे की लिस्ट चेक कर लीजिए।

जानिए कब-कब बैंक रहेंगे बंद

  • 1 अगस्त को बकरीद की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। जबकि 2 अगस्त को बैंकों का साप्ताहिक अवकाश का दिन यानी रविवार है।
  • जबकि 3 अगस्त को रक्षाबंधन की वजह से बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगस्त के महीने के शुरुआती तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

    इसके बबाद 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है और इस दिन बैंक का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके अलावा 9 अगस्त को भी बैंक रविवार होने की वजह से बंद रहेंगे।

  • वहीं 11 और 12 अगस्त को देश के अलग-अलग हिस्सों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की वजह से बैंकों में छुट्टी रह सकती है। जबकि 13 अगस्त को पेट्रियोट डे की वजह से इम्फाल में बैंक बंद रहने वाले हैं।
  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन भी बैंक बंद रहेंगे। जबकि 16 अगस्त को रविवार है और इस दिन भी बैंक में काम नहीं होगा।
  • इसके अलावा 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के मौके पर भी कुछ राज्यों में बैंक बंद रह सकते हैं। जबकि 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के पहले दिन ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रह सकते हैं।
  • इसके अलावा 23 अगस्त को रविवार है और इसके बाद 29 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है और इस दिन बैंक का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 30 अगस्त को भी बैंक रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

Next Story
Share it