Breaking News
Donate Now

नाश्ते में लेते हे आप ब्रेड तो जानिए कौन सी ब्रेड है ज्यादा बेहतर…

आजकल की भागदौड़ भरी  जिन्दगी में किसी के पास टेस्टी नाश्ता बनाने का समय ही नहीं होता। इसलिए अक्‍सर लोग क्या करते है कि नाश्‍ते में ब्रेड ही ज्यादा खातें करते है क्योंकी ब्रेड सबसे लाइट और बनाने में ईजी ब्रेकफास्ट होता है, ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए सुबह प्रॉपर नाश्ता बनाने का टाइम नहीं होता है। ब्रेड आज से ही नहीं काफी पहले से नाश्ते का सस्ता और अच्छा ऑप्शन रहा है।

कभी बटर के साथ, कभी रोल की तरह तो कभी सैंडविच के रूप में इसे अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जाता है। इसके बिना नाश्ते की कल्पना करना थोडा मुश्किल है। लेकिन क्या कभी अपने सोचा है कि ब्रेड आपके सेहत के लिए अच्छी है या नहीं। इससे खाने से क्या नुकसान और फायदे आपको हो सकते है तो कुछ ऐसी ही ज़रूरी बातें हम आपको बताना चाहते है ब्राउन और वाइट ब्रेड के बारे में ।

व्हाइट ब्रेड: व्हाइट ब्रेड को मैदे से तैयार किया जाता है। इसे बनाने की प्रक्रिया में इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू काफी कम हो जाती है क्योंकि गेहूं का छिलका (ब्रेन) और ऊपरी कोने वाला हिस्सा (जर्म)आदि निकल जाते हैं। इससे फाइबर और दूसरे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ऐसे में सिर्फ स्टार्च से भरपूर हिस्सा बचता है। इसे खाने से आपको पोष्टीक तत्व मिले न मिले लेकिन पाचन में समस्‍याएं जरूर हो सकती हैं यदि आप ब्रेड खाना चाहते हैं तो इसके साथ अंडा, पनीर, हरी सब्जियां (टमाटर, प्याज, खीरा) एवोकैडो (नाशपाती जैसा फल) आदि खाएं। इससे आपके ब्रेकफस्ट की न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ जाती है।  सुबह ब्रेड खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. इससे आपका वजन बढ़ सकता है. ब्रेड में सोडियम काफी ज्यादा होता है. इसलिए ये ब्‍लड प्रेशर और दिल के मरीजों के लिए सही नहीं है.

ब्राउन ब्रेड: ब्राउन ब्रेड को आमतौर पर लोग आटा ब्रेड समझ कर खरीदते हैं लेकिन यह भी ज्य़ादातर मैदे से ही तैयार की जाती है। कई कंपनियां इसे बनाते वक्त आर्टिफिशियल कलर या कैरेमल डालती हैं, जिससे इसका कलर ब्राउन हो जाता है।  जान लें कि कोई भी ब्राउन ब्रेड जो रोटी के रंग से गहरी हो तो उसमें कलर मिलाया जाता है। आमतौर पर न्यूट्रिशन के लिहाज से यह व्हाइट ब्रेड से खास बेहतर नहीं होती। इसलिए ब्रेड खरीदते समय उसमें शामिल की गई सामग्री को अच्छी तरह पढ़ना चाहिए।
साथ ही अगर आपको ब्रेड बहुत पसंद है  तो वाइट ब्रेड के अलावा आप होलग्रेन ब्रेड, होलव्‍हीट ब्रेड, ब्राउन ब्रेड, ब्रेड विथ फ्लक्स सीड्स  और इसी तरह की अन्‍य ब्रेड खा सकते हैं। पर रोज ब्रेड के नाश्‍ते की बजाय प्रतिदिन अलग वैरायटी और हेल्दी नाश्ते का सेवन करें।

error: Content is protected !!