Breaking News
Donate Now

सर्दियों मे टूटते बालों ने कर रखा है परेशान, अपनाए ये घरेलू नुस्खा

आज के समय में धूल, प्रदूषण व खान पान की वजह से शरीर में बहुत सी बीमारियां प्रवेश करती हैं। उनमें से एक बड़ी समस्या है बालों का झड़ना।

बालों की झड़ने की वजह से लोग हीन भावना से ग्रसित हो जाते हैं। इसके शादियों के रिश्ते भी टूट जाते हैं। आज हम आपको वो उपाय बताएंगे जिनका प्रयोग करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

बालों में लगाएं दही

बालों का झड़ना रोकने के लिए दही एक बेहद कारगर और आसान उपाय है। इसका प्रयोग आप बालों को धोने से पहले करें। बालों को धोने से लगभग 30 मिनट पहले बालों में दही लगा लें। जब बाल पूरी तरह सुख जाएँ तो इसे धो लें। इसके लिए आप पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिलाकर इस पेस्ट को भी नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं।

शहद

कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम शहद को बालों लगाने पर ये बालों का झड़ना भी कम करता है। इसके अलावा आप दालचीनी और शहद के को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट नहाने से पहले सिर पर लगायें। कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा।

मेथी

बालों का झड़ना रोकने के लिए एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को को पीसकर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालिस मिनट बाद सादे पानी से बालों को धोयें। लगभग एक महीने में आपको इसका असर दिखेगा।

रोजमेरी ऑयल

बालों की मजबूती और इसे झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों में रोजमेरी आयल से मसाज करें। इससे बाल बढ़ते भी हैं। इसके अलावा जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते और घने होते हैं।

प्राकृतिक तरीके

बालों के टूटने का एक कारण बालों का उलझा हुआ होना भी है। आपको दिन में कम से कम 2-3 बार कंघी करना चाहिए। इससे बाल सुलझे हुए भी रहेंगे और टूटने का डर भी काफी हद तक कम हो सकता है। बालों को धुप और धुल से बचाकर रखें। बाहर तेज धूप होने पर छाता लेकर जाएँ। हो सके तो बालों को ढककर बाहर निकलें। ठंडी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना चाहते हैं।

लेकिन जब पानी बहुत गर्म होता है तो इससे भी आपके बाल टूटते हैं। बालों को पोषण देने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए। बालों में आंवला, बादाम, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, सरसों का इत्यादि लगाने से मजबूती आती है। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्य लगाना चाहिए।

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

  • सिर में नारियल का दूध लगाएं। नारियल को पीस कर घर में भी यह दूध निकाला जा सकता है। इसके बाद सिर में अच्छे से मॉलिश करें और 20 मिनट तक रखें।
  • एलोवेरा बालों के लिए वरदान है। इसके पत्तों का पल्प निकालकर सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।
  • नीम की पत्तियां लें और पानी में डालकर उबाल लें। तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। इस पानी से बाल धोएं।
  • नारियल तेल में 4-5 आंवले डालकर उबाल लें। इसकी सिर में मालिश करें। 15 दिन में बाल झड़ना रुक जाएगा।
  • इनके अलावा मैथी के बीज, मुलेठी, चुकंदर के पत्ते, प्याज का रस, गुड़हल का फूल भी अलग-अलग तरह से बालों का झड़ना रोकते हैं।
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com