Thursday , May 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / अगर हंसने और छींकने पर यूरिन हो जाए लीक, तो समझ जाएं इस बीमारी के हो गए हैं शिकार

अगर हंसने और छींकने पर यूरिन हो जाए लीक, तो समझ जाएं इस बीमारी के हो गए हैं शिकार

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कुछ दिनों तक यूरिनरी इंकंटिनेंस का अहसास होता है. लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती है जिनको गर्भावस्था के बाद भी इसका अहसास होता है.

एक रिसर्च के मुताबिक यूरिनरी इंकंटिनेंस का अनुभव करना कुछ हद तक महिलाओं के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है. लेकिन कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान इस तरह की समस्याएं नॉर्मल होती हैं.लेकिन ज्यादा वक्त तक ऐसा अनुभव होना खतरनाक हो सकता है. चलिए आज आपको बताते हैं यूरिनरी इंकंटिनेंस के बारे में…

यूरिनरी इंकंटिनेंस किसी भी व्यक्ति को तब होता है, जब वो अपने मूत्राशय पर नियंत्रण खो देते हैं, जो प्रेग्नेंसी के बाद तकरीबन 50% महिलाओं को प्रभावित करता है. इस दौरान महिलाएं ना चाहते हुए भी यूरिन लीक कर देती हैं. ये आमतौर पर दो तरह के होते हैं.

स्ट्रेस इंकंटिनेंस खांसने, छींकने, हंसने या फिर कूदने के दौरान ये हो सकता है. इसे ही स्ट्रेस इंकंटिनेंस कहा जाता है. कुछ महिलाओं में प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने इसका अहसास होता है. इस दौरान महिलाओं का गर्भाशय थोड़ा भारी होता है जिससे मूत्राशय पर दबाब पड़ता है. शरीर के कुछ ऐसे हार्मोन भी होते हैं, जो आपके शरीर को प्रसव के लिए तैयार करने के दौरान ऊतकों और जोड़ों को ज्यादा लोचदार बनाते हैं. जिससे लोग अपने यूरीन पर नियंत्रण खो देता है.

आप इसको कंट्रोल करने के लिए केगेल एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जांघ, पेट और नितंब की मांसपेशियों को सीधा रखें. 10 सेकंड तक अपनी मांसपेशियों को इसी स्थिति में रखें. आप इस एक्सरसाइज को आप किसी भी समय आराम से कर सकती हैं.

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

अगर गर्मीयों में आपने अपनाएं ये टिप्स, तो बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

गर्मी का असर धीरे-धीरे दिखने लगा है और पारा भी चढ़ने लगा है। हर वर्ष …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com