Breaking News

हेल्थ के लिए एलोवेरा कितना फायदेमंद है

एलोवेरा का उपयोग आजकल काफी घरों में होने लगा है. कुछ एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ एलोवेरा जेल का, और हर कोई इसके फायदों को गिनाता नहीं थकता है। आपको बता दें एलोवेरा के फायदे बेहद हैं, फिर चाहे इसका आप सेवन करें या फिर इसे चेहरे पर लगाएं। कई लोगो का मानना है कि एलोवेरा डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी लाभदायक होता है। वहीं कई शोध में पाया गया है कि एलोवेरा स्किन के लिए बेहतरीन चीज होता है। यह झाइयां और धब्बों को दूर करने का काम करता है।

एलोवेरा के फायदे :

– जिन लोगों को तेजाब बन्ने की दिक्कत होती है, उन्हें एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए. यह तेजाबियत दूर करने का काम करता है और पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

– डाइबिटीज पेशेंट्स को रोजाना सुबर एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करना चाहिए. कई रिसर्च में देखा गया है कि एलोवेरा जूस डाइबिटीज टाइप 2 पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होता है. यह शुगर लेवल कम करने का काम करता है।
– जिन लोगों की ड्राइ स्किन है उन्हें एलोवेरा जेल का दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्किन को हेल्दी रखेगा और पिंपल्स नहीं होने देगा।
– कई रिसर्च में देखा गया है कि एलोवेरा जेल चेहरे की रंगत को भी सही करने का काम करता है। यानी यह स्किन टोन को बेहतर बनाता है।
– जिन लोगों को पिंप्ल्स की दिक्कत है उन्हें चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। एलोवेरा जेल पिंपल्स को खत्म करने का काम करता है।
– जिन लोगो को पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कतें रहती हैं उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए.