Sunday , January 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / ब्यूटी / सर्दियों में झड़ते बालो की समस्या कर रही है परेशान, ये है वजह ऐसे करे इसका समाधान

सर्दियों में झड़ते बालो की समस्या कर रही है परेशान, ये है वजह ऐसे करे इसका समाधान

कई बार इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। दरअसल सर्दी के मौसम में बाल रुखे हो जाते हैं जिसके कारण ये कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं।

इसके अलावा पोषण की कमी के कारण और ऊनी टोपी पहने से भी बाल झड़ने लग जाते हैं। सर्दी के मौसम में अगर आपके बाल भी खूब झड़ते हैं तो आप नीचे बताए गए उपायों को अजमाएं इन उपायों की मदद से बाल झड़ने की समस्या से आराम मिल जाएगा।

गुड़हल

Image result for गुड़हल रोके हेयर फॉल

गुड़हल फूल की मदद से भी बाल झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। एक गुड़हल का फूल लेकर उसे अच्छे से पीसकर नारियल के तेल में डाल लें। फिर इस तेल को गर्म कर लें और इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। गुड़हल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम बन जाएंगे और जड़ से मजबूत हो जाएंगे। इसके साथ ही डैंड्रफ से भी आपका बचाव होगा।

अंडा

अंडे का हेयर मास्क लगाने से बालों को प्रोटीन और मिनरल मिलता है और बाल मजबूत हो जाते हैं। अंडे का हेयर मास्क तैयार करने के लिए एक अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें और इसके अंदर जैतून का तेल मिला लें। इस हेयर मास्क को बालों पर अच्छे से लगा लें और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धों लें।

नारियल का तेल

Image result for नारियल का तेल बालों के लिए

सर्दी के मौसम में बालों की मालिश तेल से जरूर करें। क्योंकि सर्दी के दौरान चलने वाली ठंडी हवा के कारण सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि इस मौसम में आप अपने सिर की मालिश तेल से जरूर करें। ताकि सिर की त्वचा पर नमी बरकरार रहे।

प्याज

प्याज का सेवन करने से और इसका रस बालों पर लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। बाल झड़ने पर आप रोज एक कच्चा प्याज खाएं और हफ्ते में दो बार बालों पर प्याज का रस लगाएं। एक प्याज को अच्छे से पीसकर इसका रस निकाल लें। रस निकालने के बाद इसे रुई की मदद से जड़ों पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो बालों को पानी की मदद से साफ कर लें। प्याज का रस लगाने से नए बालों उगने में भी मदद मिलती है और बाल लंबे हो जाते हैं।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के ये 3 घरेलू नुस्खे जरूर करें Try….

पीरियड्स, एक अपरिहार्य सत्य जिसे हर महिला को सामना करना पड़ता है और सबसे अधिक …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com