Friday , December 6 2019
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / इस मौसम मे अदरक के गजब फायदे, ऐसे दूर होती हैं बड़ी बीमारियाँ…

इस मौसम मे अदरक के गजब फायदे, ऐसे दूर होती हैं बड़ी बीमारियाँ…

सेहत के लिए अदरक एक ऐसी औषधि है जो खाने में स्वाद के साथ ही बीमारियों को भी दूर रखती है। बदलते मौसम में अदरक का सेवन करना आपकी सेहत के लिए लाभदायक है।

आज हम आपको बताएंगे अदरक के गुणों के बारे में जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। आइये जानतें हैं अदरक के सेवन से हमारे शरीर को क्या-क्या लाभ होते हैं।

पेट रोग में है लाभदायक

पेट के लिए अदरक रामबाण है। भोजन पचाने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल होता क्या है कि कई बार भोजन ठीक से न पचने पर पेट में गैस के कारण पेट व सीने में दर्द, भारीपन, ऐंठन, एसिडिटी और दस्त जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में आप अदरक को पीसकर इसके रस को घी या शहद के साथ ले लें।

अदरक, काली मिर्च और छोटी पीपली का चूर्ण बराबर भाग में मिलाकर दो ग्राम मात्रा में पुराने गुड़ के साथ मिलाएं। इसके सेवन से फेफड़ों और पेट के रोगों के उपचार में लाभ होता है। भोजन से पहले यदि अदरक का सेवन सेंधा नमक के साथ किया जाए, तो भूख भी बढ़ती है।

सिरदर्द में मिलेगा आराम

सिरदर्द होने पर अदरक के चूर्ण या इसके रस को गर्म पानी में मिलाकर हल्दी के साथ सिर पर इसका लेप करने से लाभ मिलता है। सर्दी के मौसम में पेट या दांत में दर्द होने पर अदरक को चबाकर खाने से तत्काल लाभ मिलता है। दांत के दर्द में अदरक को लौंग के साथ चबाकर खाना चाहिए।

जॉन्डिस में लाभकारी

जॉन्डिस में अदरक, त्रिफला और गुड़ को साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए।

जोड़ों के दर्द से मिलेगी छुट्टी

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आथ्र्राइटिस यानी जोड़ों के दर्द में राहत दिलाता है। पुराने जोड़ों के दर्द में अदरक का रस, अश्वगंधा चूर्ण, शैलाकी चूर्ण, हल्दी का चूर्ण बराबर-बराबर भाग में मिलाकर शहद के साथ सेवन कर बाद में गर्म दूध, चाय या गर्म पानी पीने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है।

सर्दी, जुकाम, बुखार में फायदेमंद

खांसी, जुकाम, गले में खराश, गला बैठने जैसी स्थिति में अदरक को पीसकर घी या शहद के साथ लेना चाहिए। हिचकी आने पर अदरक के रस का सेवन शहद व तुलसी के साथ करें। सांस के रोगी को शहद के साथ इसका रस देने से कफ पतला होता है, जिससे आराम मिलता है।

अदरक की चाय

खासतौर पर ठंड के मौसम में अदरक व काली मिर्च के पांच दाने मिला कर तैयार की गई चाय पीने से लाभ होता है।

Loading...

Check Also

ब्लैकहेड्स को हटाने का सबसे आसान घरेलु उपचार, ज़रूर करें इस्तेमाल…

मुंहासे, पिंपल्स, वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स जैसे विभिन्न त्वचा से संबंधित मुद्दों को विकसित करने के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com