Breaking News

रेखा से अफेयर होने की अफवाह से लेकर राजीव से मन मुटाव तक

1970 के दशक से 1980 के दशक की शुरुआत तक बच्चे लोग साथी अभिनेत्री रेखा के बीच अफेयर होने की अफवाह थी। अफवाहों की न तो पुष्टि की है और ना ही खंडन किया है।
हालांकि बीबीसी के एक साक्षात्कार में निर्देशक यश चोपड़ा ने फिल्म सिलसिला के बारे में बात करते हुए पुष्टि की, कि दोनों के बीच एक संबंध था मैं हमेशा टेंटरहुक पर था और डरता था क्योंकि यह वास्तविक जीवन रील लाइफ में आ रहा था। जय उनकी पत्नी और रेखा उसकी प्रेमिका है और वही कहानी चल रही हैं कुछ भी हो सकता था क्योंकि वे एक साथ काम कर रहे हैं। कई लोगों ने सिलसिला के कथानक (जिसमें अमिताभ बच्चन जया भादुड़ी और रेखा ने अभिनय किया है) और बच्चन,भादुड़ी और रेखा के निजी जीवन के बीच समानता पर टिप्पणी की है।

सेट पर समय से आने की आदत ने बनाया लोकप्रिय

कहा जाता है कि 70 के दशक के मध्य और पूरे 80 के दशक में अमिताभ की लोकप्रियता अपने चरम पर थी।
मई 1980 में वीर सांघवी ने इंडिया टुडे में लिखा था,’दिन के किसी समय कम से कम एक लाख लोग सिनेमा के पर्दे पर इस शख्स को गाते, नाचते और लड़ते हुए देखते हैं सुपरस्टार की मांग इस कदर है की प्रोड्यूसरो को ये बता देने के बावजूद कि उन्हें 1983 से पहले कोई डेट नहीं मिल सकती।
वो उनको साइन करने के लिए आतुर हैं, उनके लिए अमिताभ एक स्टार नहीं बल्कि उधोग हैं।
1979 में फिल्म फेयर ने लिखा था कि अकेले मुंबई में 96 हेयर कटिंग सैलून है जिन पर बच्चन की तस्वीर पेंट की गई है। 70 की दहाई पार कर जाने के बावजूद बच्चन अभी भी हिंदी सिनेमा के स्तंभ है जैसे जैसे वो और परिपक्व हुए हैं, उनके अभिनय के लिए मिले चार राष्ट्रीय पुरस्कारों में से तीन 60 साल की उम्र पार करने के बाद आए हैं।
कहा जाता था कि बच्चन की फ्लॉप फिल्में भी दूसरी हिट फिल्मों से अधिक व्यवसाय करती थी। ये भी कहा जाता था कि उनका परिश्रमिक उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी से कम से कम दोगुना होता था। 1991 में टाइम्स पत्रिका ने बच्चन के लिए एक वाक्य लिखा था की बॉलीवुड फिल्म उद्योग में 1 से लेकर 10 स्थानों पर सिर्फ बच्चन ही काबिज है।

अभिनय के अलावा बच्चन ने पार्श्वगायक, फिल्म निर्माता और टेलीविजन प्रस्तुतकर्ता के रूप में काम किया है उन्होंने गेम शो कौन बनेगा करोड़पति गेम शो फ्रेंचाइजी के भारत के संस्करण 2 वर्ष टू वान्टस टू बी अब मिलियनेयर कि कई सीजन की मेजबानी की है।
उन्होंने 1980 के दशक में कुछ समय के लिए राजनीति में भी प्रवेश किया।
भारत सरकार से सम्मानित पदम श्री 1984 में पदम भूषण से 2001 में और पदम विभूषण के लिए उनके योगदान के लिए 2015 में। फ्रांस की सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सर्वोच्च नागरिक सम्मान की सेना सिनेमा और उससे आगे की दुनिया में उनकी असाधारण कैरियर के लिए 2007 में।
बच्चन ने एक हॉलीवुड फिल्म बाज लो हरमन की द ग्रेट गैटसबी 2013 में भी अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक गैर भारतीय यहूदी चरित्र मेयर वोल्फ्सहाइम की भूमिका निभाई।

राजीव से मनमुटाव

लेकिन अमिताभ और राजीव की ये दोस्ती बहुत दिनों तक नहीं चल पाई और 1987 में अमिताभ ने इलाहाबाद की अपनी लोकसभा सीट से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला कर लिया . मैंने कुमकुम चड्ढ़ा से पूछा कि अमिताभ के इस फ़ैसले के पीछे वजह क्या थी ? कुमकुम ने बताया , ” मेरे पास इस बात का कोई सुबूत तो नहीं हैं लेकिन लोगों का कहना है कि अमिताभ को ये बात बुरी लगी जब बोफ़ोर्स घोटाले में नाम आने पर राजीव ने उनसे इस्तीफ़ा देने के लिए कहा . मेरा मानना है कि राजीव निजी तौर पर भ्रष्ट नहीं थे लेकिन उनके क़रीबी लोगों के बारे में ये बात नहीं कही जा सकती . ” ” वैसे भी अमिताभ का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि उनकी दोस्ती बहुत दिनों तक नहीं चलती . एक ज़माने में उनके भाई अजिताभ उनके सबसे क़रीब थे . लेकिन एक समय आया कि उनसे उनकी बातचीत तक बंद हो गई . सोनिया उनको राखी बाँधती थीं लेकिन उनसे भी उनकी बोलचाल बंद हो गई . अमर सिंह भी उनके ख़ासमख़ास होते थे . उन्होंने खुद स्वीकार किया था कि उन्होंने उन्हें मुसीबतों से बाहर निकाला था लेकिन आज उनके बीच दुश्मनी है . ‘

प्रदीप चंद्र बताते हैं , ” बच्चन में एक बड़ी बात है कि उनका पूरा लुक बहुत शिष्ट है . उनका कपड़े पहनने का और बात करने का तरीक़ा और उनकी भाषा दूसरे फ़िल्म वालों से काफ़ी फ़र्क है . कुछ दिनों पहले जावेद अख़्तर से मेरी बात हो रही थी . उनका सेट पर वक्त से आना और दूसरे कलाकारों के साथ उनके बेहतरीन बर्ताव ने उन्हें बहुत फ़ायदा पहुंचाया . ” ” उनके पहले अभिनेता 12 बजे की जगह पर चार बजे आते थे . कोई नशे में आता था तो कोई चमचों की भीड़ लेकर आता था . अगर 7 बजे की शिफ़्ट हो तो अमिताभ अपनी वैन में साढ़े छह बजे बैठ जाते थे . केतन देसाई ने भी मुझे बताया था कि एक बार जब वो सुबह 7 बजे शिफ़्ट पर पहुँचे तो बच्चन अपनी वैन में पहले से ही बैठे हुए थे . हमें ये देख कर बहुत शर्मिंदगी हुई कि सुपर स्टार हमसे पहले सेट पर पहुंचा हुआ था . ‘