Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / घरेलू नुस्खे: बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज…

घरेलू नुस्खे: बालों को लम्बा और घना बनाते है अलसी के बीज…

अलसी के बीज यानी फ्लैक्सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक ज़बरदस्त स्रोत है. इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. यानि अलसी आपकी सेहत के लिए तो लाभकारी होती है इसके साथ ही अलसी से कई ब्यूटी में भी काम आते हैं.

बता दें, ये न सिर्फ आपका बैड कॉलेस्ट्रॉल कम करता है, दिल को दुरुस्त रखता है और वज़न कम करने में मदद करता है, बल्कि आपके बालों को भी घना और चमकदार बनाता है. इससे बालों की लंबाई बढ़ाने में भी काफी सहायता मिलती है. आइये आपको बता देते हैं बालों के लिए कैसे लाभकारी है. 

बालों की लंबाई बढ़ाते हैं अलसी के बीज

बाल झड़ना, स्कैल्प में खुजली होना और डैमेज बाल, ये सभी समस्याएं ख़राब खान-पान, प्रदूषण और केमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से जुड़ी हुई हैं. जब बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण नहं मिलता तो वो रूखे और बेजान दिखने लगते हैं. ऐसे में अलसी के बीज आपकी काफी मदद कर सकते हैं. ओमेगा 3 एसिड बालों का लचीनापन बढ़ाकर उसे टूटने से बचाते हैं. 

इससे बाल मज़बूत और स्वस्थ होते हैं. वहीं इसमें मौजूद लिग्नैन (Lignans) में एंटी-इनफ्लेमटरी तत्व होते हैं और ये डैंड्रफ से बचाव करता है. अलसी के बीज में ढेर सारे मिनरल और विटामिन होते हैं, ख़ासतौर पर विटामिन ई. विटामिन ई बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है. ये बालों को मज़बूत बनाता है और उसकी ग्रोथ भी बढ़ाता है. इससे बालों को मॉइश्चर मिलता है और उनमें चमक आती है.

इस्तेमाल का तरीका

बालों को घना, चमकदार और मुलायम बनाने के लिए रोज़ एक चम्मच असली के बीज खाने चाहिए. इसके अलावा आप इसे अपनी सलाद या अन्य डिश में भी मिला सकते हैं. अलसी के बीज के पाऊडर को आटे में मिलाकर उसकी रोटी बनाकर खाई जा सकती हैं.

Loading...

Check Also

पाना चाहतें हैं गुलाबी मुलायम होठ, अपनाएं ये गजब का स्क्रब…

कई लोगो के लिप्स ख़राब देखरेख की वजह से काले पड़ जाते है या सनटैन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com