Top
Pradesh Jagran

स्वास्थ्य केन्द्रों को गोद लें सांसद और विधायक : योगी आदित्यनाथ

स्वास्थ्य केन्द्रों को गोद लें सांसद और विधायक : योगी आदित्यनाथ
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधार हैं। राज्य सरकार ने विगत 04 वर्षाें में प्रत्येक स्तर के मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाया है। उन्होंने सभी जनपदों के सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मैनपावर एवं दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता, मेडिकल उपकरणों की क्रियाशीलता तथा स्वास्थ्य केन्द्र परिसर की स्वच्छता और रंगाई-पुताई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में व्यापक स्तर पर ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित कराये जा रहे हैं। इस कार्य में केन्द्र सरकार के भरपूर सहयोग के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों का भी महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त हो रहा है। उन्होंने सांसद, विधायक आदि जनप्रतिनिधियों से एक सीएचसी—पीएचसी को गोद लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधिगण गोद लिये हुए अपने सीएचसी—पीएचसी का नियमित भ्रमण कर वहां पर राज्य सरकार द्वारा कराये गये सृदढ़ीकरण कार्य के सम्बन्ध में अपना फीडबैक दें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जनप्रतिनिधिगण से सम्पर्क और समन्वय स्थापित कर उनके गोद लिये हुए सीएचसी—पीएचसी की व्यवस्थाओं को सुचारु बनाए रखे। यदि जनप्रतिनिधिगण को गोद लिये हुए सीएचसी—पीएचसी में कोई सहयोग की आवश्यकता महसूस हो तो वह सहयोग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में 'ऑपरेशन कायाकल्प' की तर्ज पर स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग में भी अभियान चलाकर व्यवस्था सुदृढ़ की जानी चाहिए। जिस प्रकार से 'ऑपरेशन कायाकल्प' के माध्यम से जन सहयोग से प्राथमिक विद्यालयों में व्यापक स्तर पर आधारभूत सुविधाओं की व्यवस्था कर प्राथमिक शिक्षा को बेहतर बनाने का कार्य किया गया है।

Next Story
Share it