Top
Pradesh Jagran

हाईप्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी ने दर्ज की जीत, भाजपा के शुभेंदु अधिकारी को इतने वाटों से हराया

हाईप्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी ने दर्ज की जीत, भाजपा के शुभेंदु अधिकारी को इतने वाटों से हराया
X

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीत दर्ज कर ली है। नंदीग्राम में ममता बनर्जी ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी को 1200 वोटों से हराया है। खास बात यह रही कि मतगणना के ज्यादातर समय वह शुभेंदु से पीछे रहीं लेकिन आखिरकार उन्होंने जीत दर्ज कर ही ली।


आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुभेंदु अधिकारी ने टीएमसी को छोड़कर भाजपा ज्वॉइन की थी। 2016 के चुनावों में शुभेंदु अधिकारी ने इस सीट पर लेफ्ट के उम्मीदवार को बड़े अंतर से हराया था।

ममता और शुभेंदु थे आमने-सामने

नंदीग्राम बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही है, जहां एक अप्रैल को 88 फीसदी मतदान हुआ था। यहां पर टीएमसी प्रमुख मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भाजपा से शुभेंदु अधिकारी आमने-सामने थे।

ममता बनर्जी के राजनीतिक सफर में नंदीग्राम एक अहम पड़ाव

बता दें कि नंदीग्राम सीट पश्चिम बंगाल की एक हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है। ममता बनर्जी के राजनीतिक सफर में नंदीग्राम एक अहम पड़ाव है। नंदीग्राम आंदोलन के जरिए ही ममता को लेफ्ट के खिलाफ निर्णायक बढ़त मिली थी।

नंदीग्राम आंदोलन के बाद इस सीट की राजनीतिक हवा बदली

यह सीट लंबे समय से लेफ्ट का गढ़ रहीख, लेकिन 2007 में नंदीग्राम आंदोलन के बाद इस सीट का राजनीतिक हवा बदलने लगी। 2009 में के उपचुनाव में यहां से टीएमसी की फिरोजा बीबी ने जीत दर्ज की। फिरोजा बीबी के बेटे की 2007 नंदीग्राम हिंसा में मौत हो गई थी। इसके बाद 2011 के चुनाव में भी टीएमसी ने फिरोजा बीबी को टिकट दिया और इस बार भी उन्हें जीत मिली। 2016 में शुभेंदु अधिकारी ने बतौर टीएमसी उम्मीदवार यहां जीत दर्ज की थी।

Next Story
Share it