Top
Pradesh Jagran

देश टीकों के लिए तरस रहा और भाजपा ब्लू टिक के लिए : कांग्रेस

देश टीकों के लिए तरस रहा और भाजपा ब्लू टिक के लिए : कांग्रेस
X

नई दिल्ली। केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच चल रहे घमासान के बीच कांग्रेस ने भाजपा पर तंज गया है। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शनिवार देर रात को ट्वीट किया कि देश टीकों के लिए तरस रहा है और भाजपा ब्लू टिक के लिए।

दरअसल हाल ही में ट्विटर ने कांग्रेस के कथित 'टूलिकट' को लेकर भाजपा नेताओं के कई ट्वीट को मैनुपुलेटेड मीडिया करार दिया था। ये ट्वीट कोरोना नियंत्रण को लेकर सरकार की आलोचना करने वाले कांग्रेस के जवाब में भाजपा नेताओं ने किए थे। केंद्र सरकार ने ट्विटर पर कांग्रेस के 'टूलिकट' मामले जांच में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया था। हालांकि ट्विटर ने कहा था कि वह आईटी नियमों का पालन करेगी।

इसके बाद ट्विटर ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत समेत कई बड़े नेताओं का ब्लू टिक हटा दिया था। हालांकि अब ट्विटर ने इन सभी को ब्लू टिक वापस कर दिया है। इससे पहले ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के पर्सनल वेरीफाइड अकाउंट से भी ब्लू बैज हटा दिया था। हालांकि, दो घंटों बाद ही उपराष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल को ब्लू टिक वापस कर दिया गया।

सरकार ने ट्विटर को भेजा नोटिस

सरकार ने नए आईटी रूल्स का पालन कराने के लिए ट्विटर (twitter) को आखिरी नोटिस भेजा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि नए इंटमीडियरी रूल्स 26 मई, 2021 से प्रभावी हो चुके हैं। लेकिन अब तक ट्विटर ने नए नियमों को नहीं माना है। नोटिस में कहा गया है ट्विटर से मिले जवाब से अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि इसने चीफ कंप्लायंस ऑफिसर की नियुक्ति की है या नहीं। इसके साथ ही कंपनी की ओर से जिन लोगों को रेजिडेंट ग्रिवांस ऑफिसर नोडल कॉन्टेक्ट पर्सन बनाया गया है वे भी भारत में ट्विटर के कर्मचारी नहीं है। जबकि नए आईटी रूल्स के मुताबिक यह जरूरी है। नोटिस में कहा है कि नए रूल्स नहीं माने गए तो ऐसे नतीजे हो सकते हैं,जिनकी कल्पना नहीं की गई है।

Next Story
Share it