Breaking News

बिहार में आठ लेन सड़क का काम 90 प्रतिशत पूरा, अगले साल होगा उद्घाटन

पटना। बिहार में आपने अब तक फोर लेन या 6 लेन की सड़क देखी होगी लेकिन अब जल्द ही 8 लेन की सड़क भी देखेने को मिलेगी। राजधानी पटना में बनने वाली इस सड़क का काम पूरा होने की कगार पर है। 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। कुछ बाधायें हैं इसलिए 10 प्रतिशत काम रुका हुआ है। अगले साल इस सड़क का काम पूरा होने की उम्मीद से उद्घाटन की तैयारी की जा रही है।
पटना के सगुना मोड़ से दानापुर रेलवे स्टेशन तक ये सड़क बनायी जा रही है। सरकार कह रही है कि ये सड़क राजधानी के लोगों के लिए खास सौगात होगी। इस रोड के निर्माण के बाद राजधानी के पश्चिमी हिस्से के विकास में काफी तेजी आयेगी। पटना से बाहर पश्चिमी और दक्षिणी पटना का राजधानी से सीधा संपर्क होगा। सड़क निर्माण विभाग इस रोड का काम पूरा करा रहा है। विभाग के इंजीनियर कह रहे हैं कि 90 फीसदी काम पूरा हो गया है। जमीन अधिग्रहण और अतिक्रमण जैसी हल्की अड़चने सामने आ रही हैं, जिसे जल्द दूर कर लिया जायेगा। अगले साल जून तक हर हाल में इस 8 लेन सड़क का काम पूरा कर लिया जायेगा।

सरकार को उम्मीद है कि सगुना मोड़ से दानापुर तक आठ लेन सड़क बन जाने के बाद पटना से बिहटा या आरा, सासाराम की ओर आने जाने वालों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। पथ निर्माण विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि सबसे खास बात ये होगी कि पटना से बिहटा जाने आने वालों को काफी सहूलियत होगी। अब पटना से बिहटा जाना 30 मिनट का सफर रह जायेगा।

एलिवेटेड रोड से होगा कनेक्टेड

राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड रोड बनाया जाये। बिहटा में नया एयरपोर्ट बनना है। साथ ही कई महत्वपूर्ण संस्थान वही हैं। जल्द ही एलिवेटेड रोड का काम शुरू होगा। दानापुर स्टेशन के पास से ही एलिवेटेड रोड की शुरुआत होनी है। सगुना मोड़ से 8 लेन की ये सड़क लोगों को सीधे एलिवेटेड रोड तक पहुंचायेगी। पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अशोक राजपथ के दीघा से नहर किनारे होकर दानापुर स्टेशन पर सड़क आती है। उस सड़क को और दुरूस्त किया जायेगा। उसी सड़क के सहारे जेपी सेतु से उत्तर बिहार से आने वाले लोग सीधे एलिवेटेड रोड तक पहुंचेंगे और तुरंत बिहटा पहुंच जायेंगे। यानि दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड जब चालू हो जायेगा तो फिर पटना ही नहीं बल्कि उत्तर बिहार से आने वाले लोगों को भी नये एयरपोर्ट तक आने-जाने में जाम जैसी कोई समस्या नहीं झेलनी होगी।

वहीं, शेष बचे कार्य में पेश आ रही समस्या को लेकर पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दानापुर रेलवे स्टेशन के पास डीआरएम कार्यालय से पहले सड़क पर ही तीन मंदिर हैं। तीनों मंदिर को शिफ्ट किया जाना है। विभाग के अधिकारी दानापुर के सीओ से संपर्क में हैं। सीओ ने मंदिरों को शिफ्ट करने के लिए स्थानीय लोगों से बातचीत की है लेकिन सीओ जिस जमीन पर मंदिर को ले जाना चाहते हैं वहां ले जाने के लिए स्थानीय लोग राजी नहीं हैं। साथ ही, आठ लेन की सड़क में लगभग 30 मकान अतिक्रमण करके बनाये गये हैं। उनको तोड़ना होगा लेकिन स्थानीय प्रशासन इसकी पहल नहीं कर रहा है।