Breaking News
Donate Now

बॉडी मे है स्टेमिना की कमी, ये डाइट करें फॉलो… स्टेमिना होगा इंक्रीज…

अगर आप किसी काम को करने में जल्दी थक जाते हैं तो इसका मुख्य कारण है कि आपके शरीर में स्टेमिना की कमी। इस कमी को पूरा करने के लिए आज हम आपको कुछ हेल्दी डाइट के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं।

यहां आपको बता दें कि किसी काम में बहुत जल्दी थक जाना बताता है कि आपका स्टेमिना कमजोर है लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है। आइये जानते हैं स्टेमिना बढ़ाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद आपकी मदद करेगा।

तनाव से बचें

Image result for तनाव से बचें

किसी भी तरह के तनाव से दूर रहें। अगर आप स्ट्रेस्ड हैं तो मेडिटेशन करें और अपना मूड बदलें। साथ ही ये भी जरुरी है कि आप अच्छी नींद लें।

केला खाएं 

केले में फाइबर और नेचरल शुगर होती है। इसको खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है जो स्टेमिना को बढ़ा सकती है। केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

पीनट बटर भी फायदेमंद

पीनट बटरपीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। ये दोनों ही आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं. वेजिटेरियन ऑप्शन में शामिल पीनट बटर भी एनर्जी का बेहतरीन खजाना है। हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है और इससे वर्कआउट के लिए जरूरी प्रोटीन भी मिल जाता है। पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड के साथ खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

खट्टे फल 

आमतौर पर इन फलों को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इन फलों में कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे शर्करा, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6 और विभिन्न प्रकार के फाइटो-ेकेमिकल्स मौजूद होते हैं. विटामिन सी से भरपूर फल, जो संतरा, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फलों में मौजूद होता है स्टेमिना बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हो सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां  

Image result for हरी पत्तेदार सब्जियां  

यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती हैं। खासतौर से स्टेमिना बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद हो सकती है। इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी कर सकती हैं.

बादाम

बादाम विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो स्टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं। बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं। बादाम रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

error: Content is protected !!