Breaking News
Donate Now

Live-In Relation: तो इसलिए बढ़ रहे हैं ये रिश्ते,जानिये कुछ ख़ास बातें

लाइफस्टाइल डेस्क|

आजकल मेट्रो शहर में रहने वालों के बीच में एक रिलेशन बहुत तेजी से डेवलप हो गया है और वो है लिव इन रिलेशन। बड़े शहरों के लिए तो यह आम बात हो गई है इसी कारण हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि लोगों को अब इस रिश्ते को स्वीकारने में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। लेकिन आखिर क्या है वो कारण जिसकी वजह से यह रिलेशन तेजी से फ़ैल रहा है इस वजह को जानने के लिए हाल ही में एक सर्वे किया गया है, जिसमें कुछ बातें निकलकर सामने आयी हैं।

आईये जानते हैं आखिर क्या वजह है, लिव-इन रिलेशनशिप के इस बढ़त की…

जिम्मेदारियों से मुक्त: लिव इन में रहने वालों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी की कोई जिम्मेदारी नही होती है। जबकि शादी के बाद सीधे तौर पर पति के ऊपर पत्नी की जिम्मेदारी आ जाती है।

फाइनेंशियली टेंशन फ्री: लिव इन पार्टनर को अपने साथी का खर्च नहीं उठाना पड़ता है, कमरे के बेड से लेकर खाने-पीने की चीजों तक में दोनों 50-50 भागीदार होते हैं जो कि युवाओं को काफी भाता है इसी कारण दोनों शादी के बजाय लिव इन पार्टनर बनने की कोशिश करते हैं।

समझने का वक्त: अगर आप किसी के साथ 24 घंटे रहते हैं, तो आप उस इंसान के बारे में हर चीज जान लेते हैं, जबकि शादी में ऐसा नहीं होता है। अगर आपकी अपने साथी से जमी तो ठीक वरना आप रस्ते हम अपने।

आज़ादी: लिव इन रिलेशन में इंसान को पूरी आजादी रहती है, इसलिए रिलेशनशिप के बाद भी कपल अपनी लाइफ अपने तरीके से जी सकते हैं जबकि शादी के बाद यह स्थिति हमेशा नहीं रहती है।

कमिटमेंट फ्री: लिव इन पार्टनर साथ में पलों को शेयर करते हैं लेकिन दोनों के बीच में कोई कमिटमेंट नहीं होता जो कि एक प्रमुख वजह है इस रिलेशन के सक्सेस की।

ना अकेले ना साथ में: जिंदगी के इस दौर में व्यक्ति को लिव इन के रूप में एक साथी मिल जाता है जो उसके अकेला नहीं रहने देता है और उन पर शादी और रस्मों के बंधन में बंधा नहीं होता है इसलिए दोनों साथ होकर भी अकेले-अकेले रहते हैं, यह भी एक बड़ी वजह हैं मेट्रो लाइफ में लिव-इन रिलेशनशिप के बढ़ने का।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com