Sunday , May 31 2020
Home / कारोबार / Corona के कहर से Pakistan में इतने करोड़ लोग हो सकते हैं बेरोजगार, सरकार के उड़े होश

Corona के कहर से Pakistan में इतने करोड़ लोग हो सकते हैं बेरोजगार, सरकार के उड़े होश

Pakistan की सरकार ने देश में Corona Virus के बढ़ते प्रकोप के बीच अनुमान लगाया है कि देश में महामारी के चलते केवल तीन महीनों के भीतर ही अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा, जिसके गंभीर परिणामों के चलते देश में 1 करोड़ 23 लाख से लेकर 1 करोड़ 85 लाख लोग अपनी नौकरी खो देंगे.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि मिनिस्ट्री ऑफ प्लानिंग ने गुरुवार को विभिन्न सरकारी संस्थाओं से मिली जानकारी और पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स के किए गए रिसर्च के आधार पर पता चला है कि लिमिटेड बैन लगाए जाने पर लगभग 14 लाख नौकरियां जाएंगी, जो देश के एम्प्लॉइड वर्कफोर्स के 2.2 प्रतिशत के बराबर हैं.

मीडियम लेवल बैन के तहत अगर पर्सनल ऑफिस और अधिकांश दुकानों को बंद कर दिया जाए और केवल ज़रूरी दुकानों को खोलें तो सरकार के अनुमान के हिसाब से 1 करोड़ 23 लाख लोग बेरोजगार हो जाएंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन जहांजेब खान के हवाले से कहा, “रोजगार पर हम यह आकलन कर सकते हैं कि मीडियम लेवल बैन के चलते 1.2 करोड़ तक लोग बेरोजगार हो सकते हैं, जो एम्प्लॉइड लेबर फोर्स का लगभग 20 प्रतिशत है.” उन्होंने आगे कहा, “पूरी तरह से बंद की बात करें तो, सरकार का मानना है कि एम्प्लॉइड लेबर फोर्स के लगभग 30 प्रतिशत का नुकसान देश को होगा, जिसके चलते 1 करोड़ 85 लाख लोग बेरोजगार होंगे.”

गौरतलब है कि पाकिस्तान में 35 मौतों के साथ कोरोनावायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 2,441 हो गई है.

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

USA:पुलिस हिरासत में हुई अश्वेत की मौत,अमेरिका में भड़के दंगे

पूरा विश्व जब कोरोना महामारी से लड़ रहा है तो अमेरिका इस बीच एक नयी …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com